30 नवंबर से पहले पूरा कर लें ये काम, खाते में आएगी एकमुश्त राशि, जाने अपडेट

Pension: दूसरी ओर, डोरस्टेप बैंकिंग और ऑनलाइन सबमिशन भी उपलब्ध है। जिसके माध्यम से यह प्रक्रिया भी पूरी की जा सकती है।

पेंशन

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सेवानिवृत्त वरिष्ठ नागरिक  (Retired senior citizens), जिन्होंने अभी तक अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है, उनके लिए एक बड़ी अपडेट (update) हैं। पेंशनभोगियों (pensioners) को 30 नवंबर ‘जीवन प्रमाण पत्र’ जमा करने का आखिरी दिन है।

विशेष रूप से, डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (digital life certificate) एक अनिवार्य दस्तावेज है। जिसे प्रत्येक पेंशनभोगी को यह पुष्टि करने के लिए प्रस्तुत करना होगा कि वे मृत नहीं हैं और पेंशन सुविधाओं का लाभ उठाना जारी रखेंगे। सभी पेंशनभोगी जो जीवित हैं, उन्हें अपनी पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए प्रत्येक वर्ष ईपीएस-95 (कर्मचारी पेंशन योजना-1995) के तहत डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

पेंशनभोगियों को पता होना चाहिए कि नया नियम 80 साल से ऊपर के लोगों के लिए 1 अक्टूबर से लागू हो गया है और दो महीने के लिए विंडो उपलब्ध है। 80 साल से कम उम्र वालों के लिए यह नियम 1 नवंबर से लागू होगा और 30 नवंबर तक विंडो खुली रहेगी। जैसे-जैसे समय सीमा नजदीक आ रही है, पेंशनभोगियों को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए अपने स्थानीय डाकघर या बैंक जाना चाहिए। दूसरी ओर, डोरस्टेप बैंकिंग और ऑनलाइन सबमिशन भी उपलब्ध है। जिसके माध्यम से यह प्रक्रिया भी पूरी की जा सकती है।

Read More: Guna Road Accident: कंटेनर से टकराई ट्रैवलर, 3 लोग जिंदा जले, 4 अन्य घायल

डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट क्या है?

यह पेंशनभोगियों के लिए अस्तित्व का एक अनिवार्य दस्तावेज है, जो इस बात के प्रमाण के रूप में कार्य करता है कि वे अभी भी जीवित हैं। डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र किसी अधिकृत पेंशन वितरक या एजेंसी जैसे बैंक या डाकघर के समक्ष प्रस्तुत किया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित करता है कि पेंशनभोगी का कार्यस्थल उसकी मृत्यु के बाद भुगतान जारी नहीं रखता है।

जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करें

https://jeevanpramaan.gov.in/  या ऐप के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इस मामले में, पेंशनभोगी नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अन्य पेंशन संबंधी विवरण जैसे आवश्यक विवरण भरकर घर पर डिजिटल रूप से प्रक्रिया को पूरा कर सकता है।

दूसरी ओर, वे व्यक्तिगत रूप से पेंशन वितरण करने वाले बैंकों में जा सकते हैं और एक फॉर्म जमा कर सकते हैं। तीसरा, उनके लिए डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा भी उपलब्ध है जिसके माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा किया जा सकता है।