चमका Crypto Currency मार्केट, यहां देखें शीर्ष डिजिटल कॉइन की कीमतें, जानिए कहां करे निवेश

ताजा आंकड़ों की बात करे तो Bitcoin की कीमत मंगलवार, 26 अक्टूबर को Crypto currency market में बढ़ती रही।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पिछले कुछ वर्षों में क्रिप्टोक्यूरेंसी (crypto currency) बाजार ने बहुत गति प्राप्त की है और कई युवा भारतीय निवेशकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इन दिनों खुदरा और संस्थागत निवेशक दीर्घकालिक और अल्पकालिक दोनों लाभ के लिए डिजिटल मुद्रा (digital coin) में निवेश (investment) करने के इच्छुक हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी अभी भी अपने शुरुआती चरण में है।

निस्संदेह, बिटकॉइन (Bitcoin), एथेरियम (ethereum) ब्लॉकचेन जैसी क्रिप्टोस लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से हैं।जिनके बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। युवा निवेशक, जो क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग में निवेश करने के इच्छुक हैं, असमंजस में हैं कि कहां निवेश करें। हालांकि शेयर बाजार (share market) की तरह लाभ और हानि भी क्रिप्टो उद्योग का हिस्सा हैं और बाजार जोखिम के अधीन हैं।

दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान क्रिप्टोक्यूरेंसी ethereum, अपने अंतर्निहित प्लेटफॉर्म, एथेरियम के एक बड़े अपग्रेड से पहले कीमत में सभी समय के उच्च स्तर को छू रही है। ईथर वर्तमान में कुल मिलाकर $500 बिलियन का है। यह अभी भी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन के आधे से थोड़ा कम है। पर सवाल ये है कि क्या ईथर जल्द ही बिटकॉइन को पीछे छोड़ देगा?

Read More: MP कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला बड़ा तोहफा, DA में 17% की वृद्धि, आदेश जारी

ताजा आंकड़ों की बात करे तो Bitcoin की कीमत मंगलवार, 26 अक्टूबर को क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार में बढ़ती रही। बिटकॉइन, जो बाजार पूंजीकरण के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी है, ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में पहले बिटकॉइन फ्यूचर्स एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) के लॉन्च के बाद पिछले हफ्ते $ 67,139 के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ था। इस लेख को लिखने के समय क्रिप्टोकरंसी $62,737.49 पर कारोबार कर रही थी, जो पिछले 24 घंटों में 0.01 प्रतिशत की बढ़त है।

सबसे पहले, Bitcoin और ethereum के बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। बिटकॉइन लोगों को बैंकों की आवश्यकता के बिना एक दूसरे के बीच मूल्य भेजने की अनुमति देने के लिए एक प्रणाली है। यह ब्लॉकचेन के रूप में जानी जाने वाली तकनीक पर बनाया गया है, जो ऑनलाइन लेज़र हैं, जिनके लेन-देन की जाँच और रिकॉर्ड कंप्यूटर के विकेन्द्रीकृत नेटवर्क द्वारा की जाती है, जिन्हें सत्यापनकर्ता के रूप में जाना जाता है

जबकि ईथर बिटकॉइन के समान काम करता है, लेकिन एथेरियम अलग है। यह एक विश्वव्यापी सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है जिसमें कोई होस्ट नहीं है, जिस पर डेवलपर्स हजारों ब्लॉकचैन-आधारित एप्लिकेशन बना रहे हैं। इसका मतलब है कि ये सभी एप्लिकेशन किसी कंपनी द्वारा नियंत्रित किए बिना चल सकते हैं। उदाहरणों में क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज, बीमा प्रणाली और नए प्रकार के गेमिंग शामिल हैं।

इस बीच, मंगलवार को वैश्विक क्रिप्टो बाजार पूंजीकरण $ 2.63 ट्रिलियन पर बढ़ रहा था।CoinMarketCap पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले 24 घंटों में यह 1.16 प्रतिशत की वृद्धि थी। पिछले दिन क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार की कुल मात्रा $ 99.69 बिलियन थी, जो बताता है कि पिछले 24 घंटों में 4.67 प्रतिशत की कमी आई है।

इथेरियम और सोलाना सहित अन्य लोकप्रिय altcoins ने भी बिटकॉइन जैसे समान रुझानों दिख रहे हैं और पिछले 24 घंटों में इसमें बढ़ोतरी देखी गई है। आंकड़ों के अनुसार Ethereum $4,211.74 पर कारोबार कर रहा था। जबकि सोलाना में पिछले दिन की तुलना में 2.21 फीसदी की तेजी आई है और इस समय altcoin की एक इकाई की कीमत $209.01 है।