MP News : अन्न उत्सव आज, अधिकारियों को मिले निर्देश, लाखों हितग्राहियों को मिलेगा मुफ्त राशन का लाभ

हितग्राहियों को 6 महीने तक PMGKAY के लिए 5 किलोग्राम और एनएफएसए के लिए 5 किलोग्राम प्रति सदस्य राशन उपलब्ध कराए जाएंगे।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में आज अन्न उत्सव (food festival) की तैयारी की जा रही है। दरअसल प्रदेश के सभी जिलों सहित राजधानी भोपाल में अन्न उत्सव मनाया जाएगा। जहां हितग्राहियों (beneficiaries) को मुफ्त राशन (free  ration) वितरित किए जाएंगे। साथ ही हितग्राहियों से फीडबैक के लिए फॉर्म (feedback form)  भी भरवाए जाएंगे। नई नीति नियम तय करने के बाद हितग्राहियों के लिए मुफ्त राशन लेना और भी आसान हो गया है। वहीं अपात्र को मुफ्त राशन की सुविधा से अलग कर दिया गया है।

राजधानी भोपाल के 464 आसन दुकानों पर अनुच्छेद के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। इसके लिए व्यवस्था का निरीक्षण कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देशानुसार किया जा रहा है। अन्न उत्सव को लेकर सभी दुकानों पर जनप्रतिनिधि और निगरानी समिति के सदस्य भी मौजूद रहेंगे। शनिवार को मनाए जाने वाले अन्न उत्सव में हितग्राहियों को प्रति सदस्य 5 किलो खाद्यान्न सहित 4 किलो गेहूं 1 किलो चावल 1 रूपए प्रति किलो के हिसाब से वितरित किया जाएगा।

Read More : MP News : लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 5 पटवारी सहित 1 निलंबित, 144 को नोटिस जारी, 7 की वेतन वृद्धि रोकी

वहीं अंत्योदय परिवारों को 20 प्रति किलो के हिसाब से शक्कर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने उचित मूल्य की दुकानों पर हितग्राहियों के लिए व्यवस्था संपूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। वहीं अन्न उत्सव में वैसे उपभोक्ताओं को भी राशन वितरित किए जाएंगे। जिन्हें 2022 अप्रैल में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का राशन उपलब्ध नहीं कराया गया था। ऐसे सदस्यों को 1 रुपया प्रति किलो की दर से प्रति सदस्य 5 किलो एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए मुफ्त 5 किलो प्रति सदस्य राशन 10 मई तक वितरित किए जाएंगे।

इससे पहले सभी अधिकारी कर्मचारियों को अन्य उत्सव कार्यक्रम में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए थे साथ ही स्थान जनप्रतिनिधियों को उत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के छठे चरण के दौरान हितग्राहियों को 6 महीने अप्रैल महीने से लेकर सितंबर महीने तक 5 किलो प्रति सदस्य प्रतिमाह निशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। वहीं हितग्राहियों को 6 महीने तक PMGKAY के लिए 5 किलोग्राम और एनएफएसए के लिए 5 किलोग्राम प्रति सदस्य राशन उपलब्ध कराए जाएंगे।