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Sun, Dec 21, 2025

MP News: बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर, 4 संभागों को मिलेगा लाभ, ऐसे करें उपयोग

Written by:Pooja Khodani
Published:
MP News: बिजली उपभोक्ताओं के लिए जरूरी खबर, 4 संभागों को मिलेगा लाभ, ऐसे करें उपयोग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं (MP Electricity Consumers) के लिए कांम की खबर है।बिजली फॉल्ट एवं बिल संबंधी शिकायतें टोल फ्री नंबर 1912 और 0755-2551222 के साथ ही मोबाइल एप ‘उपाय (UPAY) पर भी दर्ज होंगी। इस एप से सीधे उपभोक्ता अपनी शिकायत कॉल सेंटर में दर्ज करा सकते हैं।

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कंपनी द्वारा एप के जरिए उपभोक्ताओं को बिजली बिल भुगतान के अलावा विद्युत अवरोध एवं बिलिंग संबंधी शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है।उपाय (UPAY) एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप को भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के बिजली उपभोक्ता उपयोग कर सकेंगे।

ऐसे करें उपयोग

  • एप में उपभोक्ता बिल में दर्ज आईवीआरएस या उपभोक्ता आईडी नंबर सबमिट करेंगे तो उपभोक्ता के कनेक्शन के सभी विवरण स्वतः खुल जाएंगे।
  • यदि बिजली उपभोक्ता की शिकायत अन्य व्यक्ति या अन्य पते की है तो अन्य व्यक्ति को शिकायत दर्ज कराने के लिए एप में अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा एवं अपने सभी विवरण दर्ज कराने होंगे।
  • शिकायत के पते के लिए उपभोक्ता को शहर/क्षेत्र/कॉलोनी एवं मकान नंबर की जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद अपनी समस्या या मांग के अनुरूप शिकायत की श्रेणी चुनना होगा।
  • ऐसा करने पर समस्या या मांग दर्ज हो जाएगी एवं एसएमएस से शिकायत दर्ज होने की पुष्टि भी की जाएगी।

कैसे होगा काम

शिकायत दर्ज होने के बाद अगले कुछ ही समय में कंपनी के कॉल सेंटर से कॉल आएगा। शिकायत वेरिफाई की जाएगी और उसे संबंधित बिजली जोन पर फॉरवर्ड कर दिया जाएगा। इस एप के जरिए उपभोक्ता अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकेंगे।

अन्य सुविधाएँ

एप के जरिए उपभोक्ता बिजली बिल, विद्युत प्रदाय एवं डीटीआर संबंधी शिकायतें दर्ज करने के साथ ही ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान, बिल भुगतान की हिस्ट्री, सेल्फ मीटर रीडिंग, नवीन कनेक्शन एवं सोलर रूफटॉप नेट मीटिरिंग के लिए आवेदन भी कर सकेंगे।