Google Account : 9 तारीख से बदल रहा है लॉगिन प्रोसेस, स्टेप फॉलो नहीं करने पर हो जाएंगे log out

google

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। जल्द ही गूगल अकाउंट (Google account) में लॉगिन (log in) की प्रक्रिया बदलने वाली है। अब आप पुराने तरीके से लॉगिन नहीं कर पाएंगे और इसके लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन (Two Step Verification on) करना होगा। इसे शॉर्टकट में 2SV भी कहा जाता है।

अगर EMI पर ले रहे है JioPhone Next… तो जान लें यह बातें, वरना लॉक हो सकता है फोन !

जानकारी के मुताबिक Google जल्द ही अकाउंट के एक क्लिक लॉगिन को खत्म करने वाला है। 9 नवंबर से सभी यूजर्स के लिए अनिवार्य रूप से टू स्टेप वेरिफिकेशन लागू किजा जा रहा है। कंपनी के मुताबिक इससे यूजर को एक एक्स्ट्रा सिक्योरिटी लेयर मिलेगी। यदि आप 2SV नहीं करते हैं तो आप अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाएंगे। इस साल की शुरुआत में अपडेट की घोषणा करते हुए गूगल के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट ने कहा गया कि 2021 के अंत तक हम 2SV में अतिरिक्त 150 मिलियन (15 करोड़) गूगल उपयोगकर्ताओं को ऑटो-इनरोल करने की योजना बना रहे हैं और इसे ऑन करने के लिए 2 मिलियन (20 लाख) यूट्यूब क्रिएटर्स की आवश्यकता है। इस दो चरणीय सत्यापन प्रक्रिया से उपयोगकर्ता को अधिक सुरक्षा मिलेगी।

इस फैसले के बाद अब 150 मिलियन गूगल यूजर ऑटोमेटिकली प्रक्रिया का हिस्सा बन जाएंगे। साथ ही लगभग 20 लाख यूट्यूब क्रिएटर्स को भी इस फीचर को अपनाना होगा। गूगल के मुताबिक 2SV सबसे लॉगिन की सुरक्षा के लिए सबसे मजबूत परत होती है। इस वेरिफिकेशन से खाते की सुरक्षा बढ़ जाती है और यूजर की जानकारी सुरक्षित रहती हैं। यह प्रक्रिया एक एक पासवर्ड की तरह काम करती है। इसके लिए गूगल सभी यूजर्स को ईमेल और इन-ऐप वेरिफिकेशन भेज रहा है।

टू स्टेप वेरिफिकेशन को ऑन करना बेहद आसान है। इसके लिए अपना गूगल अकाउंट ओपन करना होगा और फिर नेविगेशन पैनल (Navigation Panel) में सिक्योरिटी ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा। यहां साइनिंग इन टू गूगल (Signing in to Google) पर जाकर इसके अंदर टू स्टेप वेरिफिकेशन  पर क्लिक कर फिर Get started पर क्लिक करना होगा। इसके बाद टू स्टेप वेरिफिकेशन किया जा सकता है। इसके बाद दिखाए जा रहे निर्देशों का पालन करना होगा और  पूरी प्रक्रिया फॉलो करने के बाद टू स्टेप वेरिफिकेशन ऑन हो जाएगा।