IMD Alert : 15 राज्य में बारिश की चेतावनी, नई दिल्ली समेत 7 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, 10 जून के बाद उत्तर भारत में बदलेगा मौसम

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में 7 जून से बारिश शुरू होगी।

IMD Alert

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में मौसम (weather) में बदलाव देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां मानसून की एंट्री (Monsoon 2022) के बाद धीरे-धीरे मानसून ने झारखंड में प्रवेश कर लिया है। वहीं दूसरी तरफ IMD Alert ने बताया है कि एक बार फिर से कई राज्यों में तापमान (temperature) वृद्धि देखने को मिलेगी। दरअसल 7 राज्यों में हीटवेव अलर्ट (heatwave alert) जारी किया गया है। उड़ीसा, उत्तर प्रदेश नई दिल्ली हरियाणा पंजाब सहित कुछ राज्यों में तापमान वृद्धि के साथ लू की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 17 राज्यों में बारिश का दौर भी शुरू है।

नई दिल्ली में तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। तापमान में बढ़ोतरी के साथ न्यूनतम तापमान 31 व अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। 8 दिन तक नई दिल्ली में मौसम में किसी बदलाव की संभावना नहीं जताई गई है। दरअसल आसमान में तेज धूप खिली रहेगी। हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा में भी अधिकतम तापमान के 44 डिग्री तक पहुंचने की संभावना जताई गई है। वहीं इस राज्य में Heatwave का अलर्ट जारी किया गया है जबकि पंजाब में भी अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है।

पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में गरज के साथ बारिश हुई है। जिससे मई में गर्मी से राहत मिली है और तापमान 40 डिग्री से अधिक है। मौसम सेवा के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य भागों में लू चलने की संभावना है। पिछले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गरज और बौछारें देखी गई हैं। जो मई में 40 डिग्री से ऊपर मँडरा रहे गर्म तापमान से राहत प्रदान करते हैं।

कल शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 42 डिग्री सेल्सियस था। इस सप्ताह की शुरुआत में आंधी और भारी बारिश के कारण तीन लोगों की मौत हो गई थी। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र में 7 जून से बारिश शुरू होगी। इस बीच पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिनों में भारी बारिश होगी।

Read More : अंतरिक्ष में होने वाली है रहस्यमई घटना, 5 ग्रह होंगे एक सीध में और आप देख सकेंगे नग्न आंखों से

भारतीय मौसम विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को भीषण गर्मी का अनुभव हुआ। शहर के कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया। मौसम कार्यालय के अनुसार मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पीतमपुरा में 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD ने भविष्यवाणी की है कि पूर्वोत्तर में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।

दूसरी ओर नजफगढ़ के मौसम विज्ञान केंद्र ने अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। राजस्थान के नजदीकी गंगानगर में अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि हरियाणा के हिसार में 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। IMD की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बिखरे हुए क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है।

हीटवेव पूर्वानुमान:

IMD के अनुसार 4 और 5 जून को राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में लू चलेगी। IMD ने आज के लिए दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम कार्यालय के अनुसार 4 से 6 जून तक, विदर्भ, झारखंड, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ के जिलों में भीषण गर्मी देखने को मिल सकती है। 4 से 8 जून तक दक्षिण उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में लू की स्थिति बनी रहेगी।

7 जून के बाद से मौसम कार्यालय दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में वर्षा गतिविधि में वृद्धि की भविष्यवाणी करता है। अगले पांच दिनों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होने की संभावना है।राजस्थान गुजरात सहित मध्यप्रदेश में भी तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। वही आसमान साफ रहेगा लोगों को सजग रहने की सलाह दी गई है हालांकि 10 जून के बाद एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकेगा।

Read More : Hair fall से हैं परेशान! इन देसी नुस्खों का प्रयोग कीजिये और कुछ ही दिनों में देखिये फर्क

इधर मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आसमान में बादल घिर सकते हैं। वहीं कुछ में बूंदाबादी का दौर जारी रहेगा जबकि पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है। केरल कर्नाटक तमिलनाडु में भी बारिश देखने को मिलेगी। वहीं महाराष्ट्र और गोवा के कुछ हिस्सों में लगातार बूंदाबांदी से मौसम सुहावना बना रहेगा।

बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल सहित उड़ीसा और आंध्र के कुछ क्षेत्रों में हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा कुछ जगह पर आसमान में बादल छाए रहेंगे ।झारखंड में 10 जून के बाद लगातार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बिहार में धीरे-धीरे मानसून की दस्तक देखने को मिलेगी।वहीं गोवा में अगले सप्ताह मानसून के दस्तक की संभावना जताई गई है। बिहार की सीमा पर जल्दी मानसून की एंट्री होगी। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि ला नीना के कारण बिहार में इस बार भरपूर बारिश देखने को मिलेगी।