IMD Alert : 14 राज्यों में बारिश की संभावना, उत्तर मध्य के 12 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, 2 मई के बाद बदलेगा मौसम

इसके अलावा दक्षिणी राज्यों की बात करें तो गोवा में न्यूनतम तापमान में एक से दो फीसद की बढ़ोतरी देखी जा सकती है जबकि मुंबई के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत में एक तरफ जहां उत्तर-मध्य भारत (Today wetaher alert) में गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं नजर आ रहे हैं। वहीं राजधानी दिल्ली (Delhi) में कुछ दिनों तक चलने की आशंका जताई गई है। IMD Alert ने 2 मई तक राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात में हीटवेव का अलर्ट (heatwave alert) जारी किया है। हालांकि इसके साथ ही पर्वतीय राज्य सहित पूर्वी और दक्षिणी राज्य में बारिश का दौर (rain alert) जारी रहेगा। राजधानी दिल्ली में 1 मई को धूल भरी आंधी चलेगी। इसके अलावा 3 और 4 मई को बादल छाएंगे।

भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान बढ़ना जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 2 मई तक 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) में भीषण गर्मी का अनुमान लगाया है। इनमें राजस्थान, उत्तर प्रदेश दिल्ली और हरियाणा के उत्तरी क्षेत्र शामिल हैं। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, लेह-लद्दाख में गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है। शिमला में कुछ दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। न्यूनतम तापमान जहां 19 डिग्री व अधिकतम तापमान 29 डिग्री रहने के आसार जताए गए हैं।

इधर उत्तराखंड में न्यूनतम तापमान 21 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका जताई गई। राजस्थान के जयपुर में भीषण गर्मी जारी रहेगी कई हिस्सों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। न्यूनतम तापमान 26 व अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार जताए जा रहे हैं।

दिल्ली में गुरुवार को पारा 43 डिग्री के पार और शुक्रवार को 44 डिग्री सेल्सियस को छूने की संभावना है। दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से दो-तीन डिग्री ऊपर चला गया, जो मंगलवार को 40.8 डिग्री सेल्सियस था। IMD बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली और उसके पड़ोसी क्षेत्रों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 29 अप्रैल को धूल भरी आंधी / गरज के साथ छिटपुट बारिश होगी। राजस्थान के लिए 29 और 30 अप्रैल को इसी तरह का मौसम अलर्ट जारी किया गया है।

Read More : MP News : लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 9 के वेतन काटने के निर्देश, 1 निलंबित, कई पर नोटिस जारी

शुक्रवार को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, यूपी और महाराष्ट्र के कई शहरों और कस्बों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया, जबकि मौसम विभाग ने 2 मई तक एक और गर्मी की लहर की चेतावनी दी थी। देश के अन्य हिस्सों में भी लू बढ़ रही है या शुरू हो चुकी है। पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिले में बुधवार का अधिकतम तापमान पूर्वी राज्य में 43.7 डिग्री सेल्सियस, आसनसोल में 43.3 डिग्री, पुरुलिया में 42.8 डिग्री और झारग्राम में 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, कोलकाता में अपेक्षाकृत कम अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भोपाल में आज न्यूनतम तापमान 25 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार जताए गए हैं। गुजरात में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक रहेंगे। लू का अलर्ट जारी किया गया लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है।

राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार जताए गए हैं। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका जताई गई है। मुंबई में न्यूनतम तापमान जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका जताई गई है।

Read More : सीएम शिवराज प्रदेशवासियों को देंगे बड़ा तोहफा, आम जनता को मिलेगा लाभ, नियम में कई बड़े बदलाव

लखनऊ में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री अधिकतम 44 डिग्री गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री व अधिकतम 42 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकते हैं। जम्मू में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री से अधिकतम 38 डिग्री जबकि लेह में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका जताई गई है। राजधानी पटना में जहां न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका जताई गई है।

मार्च के बाद से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है, सूखे और भीषण गर्म परिस्थितियों के कारण कई स्थानों पर खेतों में गेहूं की फसल के सूखने की खबरें हैं। पूर्वी भारत में 1 मई तक और उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 2 मई तक गर्मी की लहर के कम होने की संभावना है। इस साल अप्रैल रिकॉर्ड पर सबसे गर्म में से एक होने की संभावना है, हालांकि हमें इसकी पुष्टि तभी मिलेगी जब डेटा आएगा।

IMD डेटा उत्तर और मध्य भारत में तपती परिस्थितियों की एक झलक प्रदान करता है। पंजाब में, राज्य भर में अधिकतम तापमान सामान्य से औसतन 5.4 डिग्री अधिक था। हरियाणा में यह सामान्य से 5.1 डिग्री अधिक था। दोनों राज्यों में बुधवार से दिन के तापमान में औसतन 1.7 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। मई के दूसरे पखवाड़े तक दोनों राज्यों में तापमान आमतौर पर चरम पर होता है।

इन क्षेत्रों में दिन के तापमान में गिरावट का एक मुख्य कारण वर्षा की कमी थी। आईएमडी प्रमुख ने कहा पश्चिमी विक्षोभ, जो आमतौर पर उत्तरी मैदानी इलाकों में नमी और गरज के साथ गतिविधि लाते हैं। फरवरी के अंत से इस क्षेत्र को पश्चिमी विक्षोभ को प्रभावित नहीं किया है। अप्रैल के मध्य में एक घटना में पुरे मध्य भारत में मौसम में बदलाव देखे गए हैं।

Read More : Employees News : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, न्यूनतम वेतन दर 2022 तय, इस तरह मिलेगा लाभ

वेदरमैन ने अगले तीन दिनों में तेलंगाना के उत्तरी क्षेत्रों में अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति का अनुमान लगाया है। कुछ जिलों में छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, शुक्रवार से रविवार तक आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मंचेरियल, निर्मल, जगित्याल और राजन्ना सिरसिला जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की स्थिति बने रहने की संभावना है, जबकि निजामाबाद जिले में शनिवार को गर्मी पड़ सकती है।

हैदराबाद के पश्चिमी और मध्य हिस्सों में गुरुवार को हुई भारी बारिश ने लोगों को गर्मी से कुछ राहत दी। जुबली हिल्स, कोमपल्ली, जीदीमेटला, बंजारा हिल्स, अट्टापुर मल्लेपल्ली और तोलीचौकी में बारिश की सूचना है। शहर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि राज्य में 44 डिग्री सेल्सियस आदिलाबाद जिले में दर्ज किया गया। शुक्रवार और शनिवार को हैदराबाद के लिए आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है, शाम या रात तक कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Read More : सरकार का बड़ा फैसला, मानदेय में 10 फीसद की बढ़ोतरी, मिलेगा 1 लाख का अनुदान

आईएमडी ने कहा कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 डिग्री और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। पैराडाइज क्षेत्र के आसपास, 11kV हाई टेंशन लाइन पर चिंगारी आने के बाद बारिश और हवा के कारण कुल 21 फीडर प्रभावित हुए। फीडरों को अलग-अलग अवधि के लिए बंद कर दिया गया, जिससे बिजली कटौती हुई। रात साढ़े नौ बजे तक चार घंटे तक पद्मारावनगर में बिजली नहीं रही।

इसके अलावा, मेडचल, कांडलकोया, कुकटपल्ली, साइबरसिटी सर्कल, मेहदीपट्टनम और बंजारा हिल्स के कुछ हिस्सों में आधे घंटे के लिए कम बिजली कटौती हुई। यातायात पुलिस के अनुसार शहर में बारिश के कारण यातायात जाम की कोई घटना नहीं हुई। हालांकि उत्तराखंड, हिमाचल में बारिश का दौर जारी रहेगा। आज से शुरू हो रही बारिश और बादल घिरने से मौसम और जनजीवन सामान्य बनेगा क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना जाहिर की गई है। इसके अलावा पूर्व भारत पर भी बारिश का दौर देखने को मिल रहा है। जिसके लगातार रहने की संभावना है। IMD Alert की माने तो असम मेघालय मणिपुर त्रिपुरा नागालैंड मैं भारी बारिश और कुछ जगह पर बूंदा बादी का अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा दक्षिणी राज्यों की बात करें तो गोवा में न्यूनतम तापमान में एक से दो फीसद की बढ़ोतरी देखी जा सकती है जबकि मुंबई के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा। कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी। वहीं केरल कर्नाटक तमिलनाडु चेन्नई कराईकाल में 5 मई तक मौसम सुहावना बना रहेगा। बारिश से जनजीवन सामान्य रहेगा। आसमान में बादल घिरे रहेंगे। वही तेज हवाएं चलेंगी गरज चमक के साथ ही कई इलाकों में बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है।

यहां उन सभी 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सूची दी गई है, जहां 2 मई तक लू चलेगी।

  • राजस्थान, महाराष्ट्र में विदर्भ और मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों में 2 मई तक लू चलेगी।
  • उत्तर प्रदेश, झारखंड, आंतरिक गंगीय पश्चिम बंगाल और आंतरिक ओडिशा में 30 अप्रैल तक लू चलेगी।
  • बिहार 29 अप्रैल तक और छत्तीसगढ़ 29 से 30 अप्रैल के बीच लू चलेगी।
  • 30 अप्रैल 1 मई को गुजरात के उत्तरी हिस्से लू चलेगी।
  • पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 29 अप्रैल से 1 मई के बीच लू चलेगी।