MP College: छात्रों के लिए जरूरी खबर, कालेज में प्रवेश प्रक्रिया का आखरी मौका, जाने नई अपडेट

MP ITI College Admission: इसके अलावा पूर्व में रजिस्टर्ड आवेदक New चॉइस फिलिंग कर सकेंगे।

mp college exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में शासकीय आईटीआई (MP ITI College) में सत्र 2021 के लिए ऑनलाइन एडमिशन (Online admission) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके साथ ही छात्रों को एक और अवसर प्रदान किया जा रहा है। दरअसल तकनीकी शिक्षा, कौशल विभाग एवं रोजगार विभाग द्वारा छात्रों को मौका देने का निर्णय लिया गया है। वहीं तारीख तक रजिस्ट्रेशन (registration) और त्रुटि सुधार कर छात्र चॉइस फिलिंग (choice filling) कर सकते हैं।

हालांकि जिन छात्रों ने एमपी ऑनलाइन (MP Online) के जरिये रजिस्ट्रेशन करा लिया है। उन्हें चॉइस फिलिंग का मौका दिया गया है। वहीं नई एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दे कि शासकीय ITI में प्रवेश पत्र 2021 हेतु प्रवेश प्रक्रिया का विंडो ओपन किया गया है।

ऐसे छात्र जिन्होंने एमपी ऑनलाइन पोर्टल के जरिए शासकीय आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। वह 31 दिसंबर 2022 तक एमपी ऑनलाइन पोर्टल के रिक्त सीटों की जानकारी ले रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दे की चॉइस फिलिंग और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 10 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। इसके अलावा पूर्व में रजिस्टर्ड आवेदक New चॉइस फिलिंग कर सकेंगे।

Read More : CBSE Board Exam 2021-22: 12वीं परीक्षा के बीच बड़ा बदलाव, OMR सीट को लेकर बदले नियम, छात्रों के लिए जानना जरूरी

वही एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर चॉइस फिलिंग और रजिस्ट्रेशन के बाद संस्था के प्राचार्य द्वारा मेरिट अनुसार दोपहर 2:00 बजे के बाद प्रवेश की कार्यवाही शुरू की जाएगी। हर नए दिन के लिए एक नई चॉइस फिलिंग को मान्य किया गया है। सुबह 10:00 बजे से शुरू होने वाली चॉइस फिलिंग प्रक्रिया के बाद दोपहर 2:00 बजे के बाद मेरिट लिस्ट अनुसार प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जिसमें मेरिट छात्र शासकीय ITI में प्रवेश लेने के लिए पात्र होंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के MP Board दसवीं के उत्तीर्ण छात्र, जिनका रोल नंबर ऑनलाइन प्रवेश डाटा पर उपलब्ध नहीं हो रहा हो। ऐसे छात्र फॉर्म को नहीं कर आगे बढ़ सकते हैं। वहीं फॉर्म के द्वितीय चरण में शैक्षिक विवरण में दसवीं में संस्था का नाम में अन्य चुनकर उस जगह को MP भरकर अनिवार्य जानकारी के साथ छात्र फॉर्म फिलिंग कर सकेंगे।

इसके अलावा चॉइस फिलिंग का भुगतान करने से पहले आवेदक की सुनिश्चित कर लें कि उनके द्वारा भरी गई जानकारी पूर्णता सही है। दरअसल चयन किए गए संस्था व्यवसाय का क्रम सही ना होने की दिशा में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

वही फॉर्म फिलिंग और चॉइस फिलिंग के लिए आवेदक को अधिकतम 200 kb का फोटो साइज लगाना अनिवार्य होगा। फोटो आवेदन भरने की तारीख से अधिकतम 3 महीने पुराना हो। वही फोटो पर दिनांक और आवेदक के हस्ताक्षर स्पष्ट होनी चाहिए।