शासकीय स्कूल में होगी शिक्षकों की भर्ती, प्रक्रिया शुरू, जिला परियोजना समन्वयक को दिए गए निर्देश

नए सत्र से पहले स्कूल में स्पेशल टीचर की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

mp guest scholar

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में सरकारी शिक्षकों (MP Teachers) के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल सरकारी स्कूल (MP Government school) में दिव्यांग बच्चों के लिए शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू (Recruitment Process) हो गई है। राज्य शिक्षा केंद्र (state education center) द्वारा 11 अप्रैल को आदेश जारी किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार राज्य शिक्षा केंद्र मिशन संचालक लोकेश कुमार जांगिड़ ने सभी जिले के जिला परियोजना समन्वयक से प्रपत्र की जानकारी मांगी गई है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार डी सीडब्ल्यूएसएन विद्यार्थियों के लिए विशेष शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रारंभिक स्तर पर ऐसे शासकीय स्कूलों की जानकारी मांगी गई है। जहां 5 या उससे अधिक सीडब्ल्यूएसएन छात्र अध्ययनरत है। ऐसे स्कूलों में जल्द से जल्द विशेष शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। वही निर्धारित प्रपत्र को 1 सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

Read More : MP : सीएम शिवराज के अधिकारियों को निर्देश- तत्काल प्रभाव से हो काम, लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

मध्यप्रदेश में अस्थि बाधित, श्रवण बाधित, दृष्टिबाधित, बौद्धिक दिव्यांग सहित अन्य व्यक्ति वाले बच्चों के लिए स्पेशल टीचर्स की भर्ती की जाएगी। इसके लिए सभी जिले की शासकीय स्कूल से रिक्त पदों की जानकारी मांगी गई है। जिसकी जानकारी और प्रपत्र मिलने के बाद रिक्त पदों की घोषणा की जाएगी और साथ ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा 2640 क्रमांक संख्या के 11 अप्रैल को आदेश जारी किए गए हैं। जिसमें सभी जिला परियोजना समन्वयक को अपने जिले में उपलब्ध शासकीय स्कूल में सीडब्ल्यूएसएन बच्चों की विशेष कैटेगरी तैयार कर बच्चों की संख्या बताने के निर्देश दिए गए हैं। माना जा रहा है कि नए सत्र से पहले स्कूल में विशेष दिव्यांग शिक्षकों के लिए स्पेशल टीचर की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।