Indian Railways: IRCTC ने यात्रियों को दी बड़ी सुविधा, बोर्डिंग नियम में बदलाव, देखें डिटेल्स

Indian Railway: हालांकि, यह विशेष सुविधा IRCTC उन यात्रियों के लिए उपलब्ध नहीं है, जिन्होंने ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक किया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अपने यात्रियों (Passengers) को बड़ी सुविधा दी है। दरअसल अब ट्रेन (train) में यात्रा कर अपनी सुविधा के अनुसार 24 घंटे से पहले अपनी बोर्डिंग स्टेशन(boarding station) को बदल सकेंगे। इसके लिए IRCTC ने नियमों (boarding rules) में बदलाव किया है। हालांकि यह नियम उन्हीं पर लागू होगा, जिन्होंने अपने टिकट ऑनलाइन बुकिंग (online booking) की है।

यदि यात्री बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहता है, तो ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले ऑनलाइन परिवर्तन करना होगा। एक बार बोर्डिंग स्टेशन बदल जाने के बाद, यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकेंगे। IRCTC के नियम के मुताबिक बोर्डिंग स्टेशन में एक बार ही बदलाव किया जा सकता है।

जिन रेल यात्रियों ने अपने टिकट ऑनलाइन बुक किए हैं, वे प्रस्थान से ठीक 24 घंटे पहले अपने बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। यात्री irctc के नियमों के अनुसार बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। हालांकि, यह विशेष सुविधा उन यात्रियों के लिए उपलब्ध नहीं है, जिन्होंने ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक किया है।

Read More: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA-फिटमेंट फैक्टर में होगी वृद्धि! 50 हजार तक बढ़ सकती है सैलरी

यात्रियों को ध्यान देना चाहिए कि एक बार IRCTC की वेबसाइट पर बोर्डिंग स्टेशन बदल जाने के बाद, यात्री मूल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन पकड़ने के पात्र नहीं होंगे। IRCTC की गाइडलाइंस के मुताबिक बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है।

यात्री यदि बिना टिकट बदले बोर्डिंग स्टेशन के अलावा किसी अन्य स्टेशन से ट्रेन में चढ़ते हैं, तो उन्हें जुर्माना के साथ-साथ बोर्डिंग पॉइंट और संशोधित बोर्डिंग पॉइंट के बीच के किराए के अंतर का भुगतान करना होगा।

बोर्डिंग स्टेशन बदलना है:

  • सबसे पहले IRCTC की वेबसाइटhttp://irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं।
  • Login क्रेडेंशियल दर्ज करें
  • ‘बुकिंग टिकट इतिहास’ विकल्प पर क्लिक करके अपनी ट्रेन का चयन करें।
  • अब ‘चेंज बोर्डिंग पॉइंट’ पर जाएं।
  • ट्रेन के लिए नए बोर्डिंग स्टेशन का चयन करें जहां से आप ट्रेन पकड़ना चाहते हैं।
  • कन्फर्म पर क्लिक करें।
  • अब, जब आप ‘ओके’ पर क्लिक करते हैं
  • आपको बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव के बारे में एक संदेश प्राप्त होगा।