MP के इस जिले ने पूरे देश में रचा इतिहास, हासिल किया नया कीर्तिमान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश भर में एक बार फिर से मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में अपना परचम लहराया है। दरअसल MP के कटनी (katni) जिले ने प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना (Prime Minister Sukanya Samriddhi Yojana) में इतिहास रच दिया है। जिसके बाद कटनी जिले के बरवाला महिला बाल विकास परियोजना अधिकारियों को डाक विभाग द्वारा सम्मानित किया गया है।

बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुरू की गई। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत प्रदेश के कटनी जिले में सिर्फ 40 दिन के अंदर 31904 सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाए हैं। इसके साथ ही पूरे देश में अब तक किसी जिले में इतनी तेजी से इस योजना पर काम नहीं किया गया है।

यही कारण रहा कि पूरे देश में मध्यप्रदेश का कटनी जिला सुकन्या समृद्धि योजना में प्रथम स्थान हासिल करने वाला जिला बनकर उभरा है। वही कितने कटनी जिले की इस उपलब्धि पर डाक विभाग द्वारा कलेक्ट्रेट का कार्यक्रम और महिला बाल विकास अधिकारी के नाम पर 5 रुपए का डाक जारी किया गया है।

Read More: इस तारीख से पहले कर्मचारियों के हाथ में आएगी मोटी रकम! समझे वेतन ग्रोथ और अपडेट

मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में MP ने प्रथम स्थान प्राप्त किया

इससे पहले प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस योजना के प्रदेश में उचित तरीके से क्रियान्वित होने के कारण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रसन्नता जाहिर की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत मध्यप्रदेश के देश में प्रथम आने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि श्रम कार्यों में लगी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान वित्तीय सहायता प्रदान करने और गर्भवती महिलाओं को मजदूरी के नुकसान की भरपाई के लिए नकद राशि प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना संचालित की जा रही है.

योजना के सफल क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश देश में लगातार तीसरी बार प्रथम आया है। पहले बच्चे के जन्म पर 5 हजार रुपये दिए जाते हैं। योजना के तहत राज्य में 21 जून 2021 तक 23 लाख 7 हजार 880 गर्भवती महिलाओं को 991 करोड़ 89 लाख रुपये का भुगतान किया गया। राज्य के लिए निर्धारित लक्ष्य के विपरीत योजना में 148 प्रतिशत उपलब्धि दर्ज की गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस उपलब्धि के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को बधाई दी है।

सुकन्या समृद्धि योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के जरिए शुरू किया गया था। इस योजना को बेटियों की शिक्षा और उनके विवाह में खर्च होने वाली रकम को ध्यान में रखकर बनाया गया। जिससे किसी भी बेटी की शिक्षा अधूरी ना रहे और विवाह में किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

कैसे खुलवाएं खाता PM सुकन्या समृद्धि योजना खाता

सुकन्या समृद्धि योजना खाता किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस बैंक शाखा में खुलवाए जा सकते हैं इस योजना में बेटी के जन्म लेने के बाद उसके 10 साल के होने से पहले तक इसे खोला जा सकता है इस खाते को खोलने के लिए कम से कम 250 रुपए की राशि आपके खाते में जमा करनी होगी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 1 साल के अंदर इस खाते में आप सिर्फ 1.5 लाख रुपए ही जमा करा सकते हैं।