लाखों कर्मचारियों को होगा बड़ा फायदा, सरकार ने लिया एक और महत्वपूर्ण निर्णय

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट जुलाई 2021 के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 7th pay commission महंगाई भत्ते (DA), महंगाई राहत (DR) के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में वृद्धि की घोषणा के बाद मोदी सरकार (Modi government) ने अब एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जिससे केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को लाभ होगा। ताजा अपडेट के मुताबिक केंद्र सरकार ने हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) स्कीम की डेडलाइन मार्च 2022 तक बढ़ा दी है।

केंद्र सरकार का कोई भी कर्मचारी जो घर खरीदना चाहता है। उसे मार्च 2022 तक कम दरों पर लोन मिल सकेगा। हाउस बिल्डिंग एडवांस योजना के तहत सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 7.9 प्रतिशत की दर से होम लोन देगी। केंद्र सरकार का कर्मचारी एचबीए योजना के तहत अपने या अपनी पत्नी के भूखंड पर घर बनाने के लिए अग्रिम राशि ले सकता है।
एचबीए योजना 1 अक्टूबर, 2020 को शुरू की गई थी।

Read More: अब ATM में पैसे न होने पर बैंक को देनी होगी पेनल्टी, RBI ने जारी किया आदेश।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार अब अपने कर्मचारियों को 31 मार्च 2022 तक 7.9% ब्याज की दर से हाउस बिल्डिंग एडवांस देगी। बता दें कि मोदी सरकार ने पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था और नया डीए जुलाई से लागू होगा. अब, कुछ रिपोर्टें यह भी दावा कर रही हैं कि सरकार जून के लिए भी महंगाई भत्ते को मंजूरी दे सकती है और उम्मीद है कि केंद्र आने वाले दिनों में डीए में 3 प्रतिशत की और बढ़ोतरी को मंजूरी देगा।