MP Board: 10वीं व 12वीं के विशेष परीक्षा पर आई बड़ी अपडेट, देखें यहाँ

इस पूरक परीक्षा में शामिल होने के लिए MP Board परीक्षार्थी को 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन फॉर्म जमा करने होंगे।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में इस साल corona की दूसरी लहर को देखते हुए MP Board 10वीं-12वीं की परीक्षाएं नहीं करवाई गई थी। वही परीक्षा परिणाम (Exam result) 9वीं और 10वीं के मूल्यांकन के आधार पर तय किए गए थे। इसी बीच जो परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं थे। उनके लिए विशेष परीक्षा का आयोजन किया गया था। हालांकि 11 अक्टूबर को विशेष परीक्षा (special exam) के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।

वहीं अब इस परीक्षा में फेल हुए व्यवसायिक विद्यार्थियों के लिए विशेष पूरक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। विशेष पूरक परीक्षा का आयोजन 25 से 30 अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं इस पूरक परीक्षा में शामिल होने के लिए MP Board परीक्षार्थी को 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन फॉर्म जमा करने होंगे।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने कहा कि 10वीं में 6280 जबकि 12वीं में 4213 विद्यार्थी पास हुए हैं। नियमित विशेष परीक्षा में कुल 5170 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 3438 छात्र पास हुए हैं।

Read More: MP Board: 10वीं-12वीं परीक्षा की तैयारी शुरू, नियम में होंगे ये महत्वपूर्ण बदलाव

इसके अलावा वैसे बच्चे जो पूरक परीक्षा में शामिल होंगे, उनके लिए प्रायोगिक विषय की परीक्षा भी उसी दिन सुबह सैद्धांतिक प्रश्नपत्र संपन्न होने के बाद केंद्र पर आयोजित की जाएगी। इसके लिए विद्यार्थी केंद्र अध्यक्ष के संपर्क में रहें। इसके अलावा पूरे के पात्र छात्रों को प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। यह प्रश्न पत्र उन्हें भी जारी किया जाएगा, जिन्होंने तिथि से पहले परीक्षा शुल्क जमा किया होगा।

बता दे विशेष पूरक परीक्षा में शामिल होने के लिए 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा कर सकते हैं जबकि व्यवसायिक पूरक परीक्षा 25 से 30 अक्टूबर के बीच सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। विशेष पूरक परीक्षा के लिए विस्तृत कार्यक्रम माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक दसवीं में 3272 बच्चे शामिल हुए थे, जिनमें से 2843 बच्चों ने परीक्षा पास कर ली है। वहीं 118 बच्चे पूरक की पात्रता रहते हैं जबकि 12वीं में 4927 बच्चे शामिल हुए थे। जिनमें से 3911 बच्चों ने परीक्षा पास की है। वही 476 बच्चों को पूरक की पात्रता दी गई है। जबकि 12वीं के निजी में 51 बच्चों को पूरक के पात्रता है।