MP Board : 12 जनवरी से शुरू होगी परीक्षा, जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड, संस्थाओं को मिले महत्वपूर्ण निर्देश

छात्र परीक्षा के कार्यक्रम माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

mp board MPBSE

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) द्वारा प्रारंभिक शिक्षा में पत्र उपाधि पाठ्यक्रम प्रथम और द्वितीय वर्ष (D.el.ed)  के लिए परीक्षा 12 जनवरी 2022 से आयोजित की जाएगी। जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दरअसल छात्रों को परीक्षा में कोरोना गाइडलाइन (corona guideline) का पालन करना अनिवार्य होगा। वही माध्यमिक शिक्षा मंडल के दिशा निर्देश के मुताबिक परीक्षा प्रातः 9:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:00 बजे तक संचालित की जाएगी।

एमपी बोर्ड D.el.ed प्रथम और द्वितीय वर्ष के पूरक परीक्षा 12 जनवरी 2022 से शुरू होगी। इस परीक्षा में कुल 3935 विद्यार्थी शामिल होंगे। वही परीक्षा के लिए मध्य प्रदेश में कुल 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। छात्र परीक्षा के कार्यक्रम माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

Read More : MP Corona: मध्यप्रदेश में कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में आए 72 केस, इंदौर-भोपाल की हालत गंभीर

वही 12 जनवरी से शुरू होने वाले D.el.ed परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जनवरी के पहले सप्ताह में माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध अपलोड कर दिए जाएंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबंधित एवं डीपीएसई पाठ्यक्रम संचालित करने वाले संस्थानों को भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्हें कहा गया कि सत्र 2022-23 के लिए नवीन संबद्धता और संबद्धता नवीनीकरण आवेदन जल्द से जल्द वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएं।

इतना ही नहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आदेश जारी किया कि पाठ्यक्रमों के लिए संस्थाएं यूको बैंक के सचिव के नाम राशि का चालन बनाकर मंडल के खाते में जमा कर आवेदन की प्रति 10 मार्च 2022 तक मंडल कार्यालय में जमा करें ऐसा नहीं करने पर सारी जिम्मेदारी संस्था की होगी। वहीं एमपी बोर्ड डीएलएड प्रथम और द्वितीय वर्ष पूरक परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर जाकर मॉक टेस्ट पेपर और पिछले साल के प्रश्न पत्र को देख सकेंगे।