MP Board : स्कूलों की फीस वृद्धि पर मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा फैसला, पालकों को मिली राहत

स्कूल फीस वृद्धि को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल की परिस्थिति से विद्यार्थी और पालक प्रभावित हुए हैं।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP Board के छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल MP Board 10वीं और 12वीं के वैसे छात्र जो अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट है। उन्हें परीक्षा में शामिल होने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) ने आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा अशासकीय स्कूल (private schools) में लगातार हो रही फीस वृद्धि पर भी स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (inder singh parmar) ने बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल प्रदेश के अशासकीय विद्यालय शैक्षणिक सत्र 2021 22 में आगामी आदेश तक के लिए स्कूल की फीस (school fees) में कोई वृद्धि नहीं कर सकेंगे। इस मामले में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि प्रदेश के समस्त CBSE/ICSE, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल और अन्य बोर्ड से संबंधित गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय स्कूल पर निर्देश समान रूप से लागू होंगे। इसके अलावा शैक्षणिक सत्र 2021 बैच के लिए यदि किसी अशासकीय स्कूलों द्वारा फीस वृद्धि की जाती है तो ऐसी वृद्धि के द्वारा एकत्र की गई फीस को संबंधित छात्रों की आगामी भुगतान करने वाली फीस में समायोजित किया जाएगा।

स्कूल फीस वृद्धि को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले साल की परिस्थिति से विद्यार्थी और पालक प्रभावित हुए हैं। वहीं वर्तमान में भी ऐसी परिस्थिति बनी हुई है। इसलिए उच्च न्यायालय द्वारा पारित 4 नवंबर 2020 के निर्णय के अनुक्रम अनुसार इस वर्ष भी शैक्षणिक सत्र के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह वर्मा ने कहा कि प्रदेश के गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थी के अभिभावक व पालकों को शिक्षण शुल्क के अलावा अन्य कोई फीस आगामी आदेश तक जमा नहीं करना होगा।

MP Board : स्कूलों की फीस वृद्धि पर मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा फैसला, पालकों को मिली राहत

MP Board 10th-12th परीक्षा पर निर्देश

परीक्षा को लेकर जारी नए आदेश के मुताबिक MP Board 10th-12th परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा वही परीक्षा 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा प्रवेश एवं परीक्षा संबंधी मार्गदर्शिका और ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

दरअसल परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र 1 अगस्त से 10 अगस्त के बीच ऑनलाइन पंजीयन करेंगे 1 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हाई स्कूल हाई सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी व्यवसाई की विशेष परीक्षा का आयोजन मंडल द्वारा किया जाएगा।