MP Board 10th 12th Result 2024 : कब तक जारी होंगे 10वीं-12वीं के नतीजे? जानिए ताजा अपडेट, छात्र ऐसे कर सकेंगे चेक

एमपी बोर्ड ने मूल्यांकन के आरंभ में उम्मीद जताई थी, मूल्यांकन कार्य समय पर पूरा होने के बाद नतीजों की घोषणा 15 अप्रैल 2024 की जा सकती है लेकिन कॉपियों की जांच में हुई देरी के बाद संभावना है कि नतीजे 20 अप्रैल तक जारी किए जा सकते है।

Pooja Khodani
Published on -
MP Board

MP Board Exam 10th-12th Result 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।हाई स्कूल तथा हायर सेकेंड्री परीक्षाओं के नतीजों को लेकर ताजा अपडेट है।खबर है कि उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में हुई देरी के चलते 10वीं-12वीं के नतीजों (MP Board Results 2024) की घोषणा की 15 अप्रैल 2024 के बाद हो सकती है। हालांकि पहले बोर्ड द्वारा दावा किया गया कि रिजल्ट 15 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा।

अप्रैल के तीसरे हफ्ते तक जारी हो सकते है नतीजे

दरअसल, एमपी माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्य प्रदेश के सचिव ने परीक्षा के दौरान उम्मीद जताई थी मूल्यांकन का कार्य 28-30 मार्च तक पूरा हो जाएगा और नतीजों की घोषणा 15 अप्रैल तक कर दी जाएगी लेकिन कॉपियों की जांच में हुई देरी के बाद अब संभावना है कि परिणाम जारी किए जाने की तारीख 15 अप्रैल से आगे भी जा सकती है। माना जा रहा है कि अगर देरी होती है तो 20-25 अप्रैल के बीच बोर्ड परीक्षों के नतीजे आ सकते है। हालांकि बोर्ड की तरफ से इस संबंध में कोई अधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

मूल्यांकन का कार्य पूरा होते ही नंबर की सूची मुख्यालय भेजी जाएगी

  • खबर है कि उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य 5 अप्रैल तक पूरा हो गया है और अब नंबरों की सूची मुख्यालय भेजी जाएगी और यहां से तय एजेंसी की टीम द्वारा अंकसूची में नंबर अपडेट किए जाएंगे। इसके बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।
  • एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं के नतीजे जारी होने का बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाकर रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स एंटर करके इसे चेक कर सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा देने वाले छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।
  • जो छात्र अपने परिणामों से असंतुष्ट हैं वह अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन का अनुरोध कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया आम तौर पर परिणामों की घोषणा के बाद शुरू होती है, पुनर्मूल्यांकन के परिणाम जून 2024 में अस्थायी रूप से घोषित होने की उम्मीद है।

MP Board 10वीं-12वीं का रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  • एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट सामने होगा।
  • एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News