MP Board : 12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, संशोधित ब्लूप्रिंट जारी, देखे यहां

MP Board: छात्र MP Board से संशोधित ब्लू प्रिंट डाउनलोड कर सकते हैं।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश, माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा MP Board कक्षा 12वीं हायर सेकेंडरी परीक्षा सत्र 2021-22 के लिए ब्लूप्रिंट (blueprint) जारी कर दिया गया है। 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए संशोधित ब्लूप्रिंट (corrected blueprint) एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद हैं। छात्र MP Board से संशोधित ब्लू प्रिंट डाउनलोड कर सकते हैं।

दरअसल इससे पहले एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए अंक योजना सहित ब्लूप्रिंट जारी किया गया है। ब्लूप्रिंट खामियों की वजह से कक्षा 10वीं और 12वीं के ब्लूप्रिंट को संशोधित किया गया है।

MP Board : 12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, संशोधित ब्लूप्रिंट जारी, देखे यहां MP Board : 12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, संशोधित ब्लूप्रिंट जारी, देखे यहां

Read More: MPPEB: MP PAT 2021 के उम्मीदवारों को राहत, बढ़ाई गई आवेदन की तिथि, यहाँ देखे अपडेट

इससे पहले माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्य प्रदेश ने कक्षा 9 से 12 के लिए अंक योजना जारी की है। एमपी बोर्ड अंक योजना (marking scheme) 2021-22 MPBSE की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर उपलब्ध है। छात्र अंक योजना का खाका डाउनलोड कर सकते हैं और एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश बोर्ड ने विस्तृत अंक योजना जारी की है, जिसमें अंकों के वितरण के साथ किसी विशेष अध्याय से पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या शामिल है। MPBSE अंक योजना परीक्षा की अवधि, पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और एमपी बोर्ड पाठ्यक्रम 2021-22 से कम किए गए विषयों का भी वर्णन है।

MPBSE अंक योजना से महत्वपूर्ण मुख्य बिंदु यहां दिए गए हैं:

  • गैर-व्यावहारिक विषयों के साथ हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र सिद्धांत के लिए 80 अंक और व्यावहारिक / परियोजना कार्य के लिए 20 अंक होंगे।
  • MP Board कक्षा 12 में, व्यावहारिक विषयों के लिए, सिद्धांत के लिए प्रश्न पत्र 70 अंकों का होगा और व्यावहारिक के लिए 30 अंक आवंटित किए जाएंगे।
  • कक्षा 10 और 12 दोनों की थ्योरी परीक्षा में 40 प्रतिशत प्रश्न प्रकृति में वस्तुनिष्ठ होंगे।
  • जबकि शेष 40 प्रतिशत सब्जेक्टिव और 20 प्रतिशत प्रश्न विश्लेषणात्मक प्रकृति के होंगे।

MP Board : 12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, संशोधित ब्लूप्रिंट जारी, देखे यहां MP Board : 12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, संशोधित ब्लूप्रिंट जारी, देखे यहां