MP Board Result : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए अपडेट, जल्द जारी होंगे नतीजे, इन 3 तरीकों से कर सकेंगे चेक, टॉपर्स की लिस्ट भी होगी जारी

खबर है कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा कॉपियों की जांच का काम 10 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा।इसके बाद अप्रैल के तीसरे सप्ताह में नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। रिजल्ट घोषित होते ही डायरेक्ट लिंक ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in एवं mpresults.nic.in पर एक्टिव होगा जहां से छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे

Pooja Khodani
Published on -
MP Board

MP Board Exam 10th-12th Result 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।हाई स्कूल तथा हायर सेकेंड्री परीक्षाओं के नतीजे अप्रैल के तीसरे सप्ताह में जारी होंगे, क्योंकि अबतक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य 98 प्रतिशत तक हुआ है और अब भी दो प्रतिशत बाकी है, जो 10 अप्रैल तक कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि समय से परिणाम घोषित किया जा सके।

बोनस अंक के साथ जारी होंगे नतीजे

  • उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्याकंन का कार्य पूरा होते ही नंबरों की सूची मुख्यालय भेजी जाएगी और यहां से तय एजेंसी की टीम द्वारा अंकसूची में नंबर अपडेट किए जाएंगे। खास बात ये है कि कुछ विषयों के पेपर्स में गलतियां पाई गई थीं। ऐसे में जिन प्रश्नों में त्रुटि पाई गयी थी उसके लिए छात्रों को बोनस के रूप में 2 अंक प्रदान किये जाएंगे।इसके बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नतीजे जारी कर दिए जाएंगे।
  • संभावना है कि उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में हुई देरी के चलते 10वीं-12वीं के नतीजों (MP Board Results 2024) की घोषणा की 15 से 20 अप्रैल 2024 के बीच की जा सकती है। रिजल्ट बोर्ड द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया जायेगा जिसके बाद छात्र एक्टिव हुए लिंक से नतीजे चेक कर सकेंगे।

रिजल्ट के साथ जारी होगी टॉपर्स की भी लिस्ट

  • रिजल्ट जारी होते ही लिंक वेबसाइट पर एक्टिव हो जायेंगे जिसके बाद छात्र mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाकर रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके नतीजे चेक कर सकेंगे।एमपी बोर्ड हाई स्कूल एवं इंटर का रिजल्ट घोषित किये जाने के साथ ही टॉपर्स के नामों की लिस्ट भी जारी की जाएगी। इसके बाद टॉपर्स को एजुकेशन मिनिस्ट्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा। टॉप करने वाले लड़कों को लैपटॉप एवं लड़कियों स्कूटी भी दी जा सकती है। एमपी बोर्ड रिजल्ट जारी होते ही अभ्यर्थी इसे चेक कर सकेंगे।
  • परीक्षा देने वाले छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। जो छात्र अपने परिणामों से असंतुष्ट हैं वह अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन का अनुरोध कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया आम तौर पर परिणामों की घोषणा के बाद शुरू होती है, पुनर्मूल्यांकन के परिणाम जून 2024 में अस्थायी रूप से घोषित होने की उम्मीद है।

MP Board 10वीं-12वीं का रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाएं।इसके बाद एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट सामने होगा।
  • एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं 2024 रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।
  • इसके अलावा डिजिलॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट accounts.digilocker.gov.in/signin/smart पर जाकर भी नतीजे देख सकते है।
  • वहां बोर्ड रिजल्ट सेक्शन में जाकर एमपी बोर्ड सिलेक्ट करना होगा। फिर अपनी क्लास चुनकर पर्सनल डिटेल्स एंटर करके सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • एमपी बोर्ड रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगा।एमपी बोर्ड रिजल्ट 2024 की एक कॉपी डाउनलोड करके अपने पास रख लें.
  • SMS द्वारा भी रिजल्ट देख सकते है। इसके लिए एमपी बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट के लिए ‘MPBSE10/ MPBSE12’ के बाद स्पेस दें और अपना रोल नंबर लिखें।अब इस मैसेज को 56263 पर SMS भेज दें। एसएमएस के लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना चाहिए।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)