MP College : बीएड छात्रों के लिए बड़ी खबर, मंगलवार से शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया, 65 हजार सीटों पर होंगे प्रवेश

अभी 29 कॉलेज की तरफ से प्रवेश देने की कोई संकेत नहीं दिए गए हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। उच्च शिक्षा (Higher Education) हासिल करने वाले MP College छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। उच्च शिक्षा विभाग में b.Ed कॉलेज (B.ed college) में प्रवेश की प्रक्रिया (admission process) की शुरुआत कर दी है। मंगलवार से शुरू हुई इस प्रक्रिया 2022 में प्रवेश कराने के लिए विभाग द्वारा 630 कॉलेज में प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बता दें कि मध्य प्रदेश में b.Ed के करीब 659 कॉलेज एनसीटीई (NCTE) से मान्यता हासिल की है। हालांकि 29 कॉलेज b.Ed काउंसलिंग (counseling) का हिस्सा नहीं होंगे उनकी सीटें 0 मानी जाएगी।

बता दें कि मुझे शिक्षा विभाग b.Ed कॉलेज में प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। प्रवेश के लिए सभी गतिविधियां ऑनलाइन संचालित की जाएगी। इसके लिए 17 मई यानी आज तक की सभी जानकारी पोर्टल के माध्यम से भेजने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं 630 कॉलेज द्वारा ही उसकी भागीदारी की जाएगी। अभी 29 कॉलेज की तरफ से प्रवेश देने की कोई संकेत नहीं दिए गए हैं।

Read More : MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2 परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड, 500 से अधिक पदों पर होगी भर्ती

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया में बीते साल 539 B.Ed कॉलेज को शामिल किया गया था। विभाग ने इसके लिए 56000 सीटों पर प्रवेश कराने दिसंबर तक काउंसलिंग का आयोजन किया था। हालांकि अब इसमें 24 कालेज को शामिल किया गया है। इसके लिए अब प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया।

बता दें कि इससे पहले भी B.ed कॉलेजों के समस्त प्रकार के दस्तावेज का सत्यापन मौखिक रूप से करवाता था लेकिन अब इसके लिए प्रक्रिया को पूरा किया गया है। Portal पर दी गई जानकारी के मुताबिक विश्वविद्यालय से सम्बद्ध हुए पोर्टल पर इसकी जानकारी अपलोड करनी होगी। साथ ही एनसीटीई के कोर्स की मान्यता प्रवेश सहित फीस विनियामक समिति द्वारा फीस निर्धारण के लिए पत्र का परीक्षण किया जाएगा। जिसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।