MP Corona: फिर बढे कोरोना के केस, 1 की मौत, एक्टिव केस 77 पहुंचा, CM ने कही बड़ी बात

MP Corona: सीएम ने कहा कि समाज के सभी वर्गों द्वारा टीकाकरण महाअभियान में सहयोग मिला है।

mp corona

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में कोरोना (MP corona) की स्थिति स्थिर है। प्रदेश में हर दिन Corona के केस सामने आ रहे हैं, 15 नवंबर को 8 नए मरीजों की पुष्टि होने के बाद 16 नवंबर को 4 नए मामले सामने आए हैं। भोपाल इंदौर में 1-1 मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा इंदौर में एक वृद्ध की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। वहीं प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 77 पहुंच गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि जितने मरीज संक्रमित हो रहे हैं, उतने ही स्वस्थ हो अपने घर वापस भी लौट रहे हैं। जिससे संक्रमण की दर 0.01% और रिकवरी रेट 98.60% पर बनी हुई है।

कोरोना केसों की जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 4 मामले सामने आए हैं। वहीं प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 77 पहुंच गई है। रिकवरी रेट 98.60% है जबकि पॉजिटिविटी रेट 0.01% रिकॉर्ड की गई है। जितने भी मामले सामने आए हैं, उनमें सभी के ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। इसके साथ ही उन सब की ट्रैसिंग की जा रही है। इसके पहले 14 नवंबर को 13, 13 नवंबर को 11 केस, 12 नंवबर को 9 केस, 11 नंवबर को 12 केस, 10 नवंबर को 5 केस, 9 को  9, 8 और 7 नवंबर को 6-6 कोरोना पॉजिटिव सामने आए थे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन के द्वितीय डोज़ से शेष रह गए सभी पात्र नागरिक स्वास्थ्य सुरक्षा चक्र का लाभ लें। प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान जारी है। बुधवार 17 नवम्बर को भी निर्धारित केन्द्रों पर टीकाकरण की सुविधा रहेगी। सीएम शिवराज ने अपील की है कि ऐसे व्यक्ति जो अब तक वैक्सीन का दूसरा डोज़ नहीं लगवा सके हैं, उन्हें खुद आगे आकर अपने स्वास्थ्य और जीवन की सुरक्षा के लिए वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाना चाहिए। प्रदेश में 31 दिसम्बर तक सभी पात्र लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज़ लगवाने का लक्ष्य है।

Read More: नायब तहसीलदार के खिलाफ कलेक्टर ने लिखाई FIR, शासकीय कार्य में बाधा डालने का आरोप

सीएम ने कहा कि समाज के सभी वर्गों द्वारा टीकाकरण महाअभियान में सहयोग मिला है। डेढ़ माह में सम्पूर्ण वैक्सीनेशन का कार्य सम्पन्न करना है। इसके लिए सभी समाजों के प्रतिनिधि, जन-प्रतिनिधि, धर्मगुरू, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य उन लोगों को ढूंढ कर आगे लाएँ, जिन्हें वैक्सीन का दूसरा डोज़ नहीं लगा है और उन्हें कोविड से सुरक्षित करने में सहयोग प्रदान करें।

बता दे कि मंगलवार को प्रदेश में कुल संक्रमित की संख्या 792981 पहुंच गई जबकि एक की मौत के बाद मृतकों की संख्या में वृद्धि हुई। दरअसल मृतकों की संख्या बढ़कर 10525 हो गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि 8 नए मरीजों को अस्पताल से मंगलवार को छुट्टी भी दी गई है। जिसके बाद स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 7,82,380 हो गई है। बता दें कि मंगलवार को 49652 सैंपल की जांच की गई थी। वहीं प्रदेश में अब तक 7 करोड़ 62 लाख 89 हजार 744 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है।