MP Corona Update: कोरोना की रफ्तार तेज, 15 दिन में 150 पॉजिटिव, एक्टिव केस 135

15 दिनों में प्रदेश के 18 जिलों में 150 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है।

dewas

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में लगातार कोरोना (corona) के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच सरकार द्वारा दिशा निर्देश और गाइडलाइन (Guideline) के पालन करवाने जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है। Corona की तीसरी लहर (third wave) की आशंका के बीच मध्य प्रदेश में लगातार केसों का बढ़ना निश्चित ही शासन प्रशासन के लिए चिंता का विषय है। प्रदेश में मंगलवार को 10 पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि के बाद आज फिर से 12 मरीजों की पुष्टि हुई है। जिसके बाद कोरोना के कुल एक्टिव केसों (active cases) की संख्या बढ़कर 136 पहुंच गई है।

दरअसल प्रदेश में बीते 24 घंटे में corona के बारे में रिकॉर्ड किए गए जबकि 8 स्वस्थ होकर अपने घर वापस लौटे हैं। कोरोना के संक्रमित 0.02 फीसद रिकॉर्ड की गई है जबकि रिकवरी रेट 98.60% है। प्रदेश में corona के बढ़ते मामले के बीच एक्टिव केस की संख्या में भी एक बार बढ़ोतरी देखी जा रही है। एक्टिव के बढ़कर 135 पहुंच गए हैं।

Read More: Video : कांग्रेस विधायक ने मंच से की सिंधिया की जमकर तारीफ, क्या है इसके मायने?

प्रदेश में सबसे ज्यादा मामले राजधानी भोपाल जबलपुर और इंदौर में रिकॉर्ड किए जा रहे हैं। इससे पहले मध्यप्रदेश में 10 मरीजों की पुष्टि हुई थी। जिसमें सबसे ज्यादा भोपाल में चार, राजगढ़ में तीन, उज्जैन और विदिशा सहित इंदौर में 1-1 मामले रिकॉर्ड किए गए थे। राजधानी भोपाल में पिछले 7 दिनों में 28 नए मामले देखने को मिले हैं वहीं प्रदेश में 15 दिनों में 17 जिलों में पॉजिटिव मरीज की पुष्टि की गई है। 15 दिनों में प्रदेश के 18 जिलों में 150 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है।

बता दें कि प्रदेश में कुल एक्टिव केस में से 46% केस अकेले भोपाल से है यह आंकड़ा सितंबर के मुकाबले करीब 2 गुना रिकॉर्ड किया गया है इसके अलावा इंदौर और जबलपुर में भी मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं फिलहाल राजधानी भोपाल में 51 सक्रिय मरीजों में से 35 होम आइसोलेशन में है। वही भोपाल में 84 दिन के बाद एक बार फिर से एक्टिव केस 50 के पार पहुंच गया है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार प्रदेशवासियों से सतर्कता बरतने और गार्डनलाइन का पालन करने की अनुरोध कर रहे हैं। सीएम शिवराज ने बीते दिनों कहा था कि मध्य प्रदेश में कोरोना खत्म नहीं हुआ है। हमें कोरोना केस को बढ़ने से रोकना होगा। एक बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि मध्य प्रदेश में कई कठिनाई के बाद कोरोना केसों में स्थिरता देखी है। हमें यह स्थिरता कायम रखनी है। जिसके लिए उचित दूरी का पालन करने के साथ-साथ मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल सहित अन्य सावधानियों पर ध्यान रखा जाए।