MP News: पटवारी समेत 3 निलंबित, 11 कर्मचारियों को नोटिस, वेतन काटा, 252 पर जुर्माना

नोटिस का 3 दिवस में संतोष जनक उत्तर प्राप्त न होने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

MP news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP News) में लापरवाही पर एक्शन का दौर जारी है। शहडोल में पंचायत सचिव, कटनी में पटवारी, मुरैना में सहायक संचालक को निलंबित कर दिया गया है।रीवा में 3 कर्मचारियों, सतना में 5 उम्मीदवारों, मुरैना में नायब तहसीलदार, शिवपुरी में 2 आशा कार्यकर्ता को नोटिस जारी किया गया है। वही मुरैना में जिला आपूर्ति अधिकारी का 15 दिन वेतन काटने का निर्देश और नरसिंहपुर में मास्क ना लगाने पर 252 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़े.. Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक आज, इन अहम प्रस्तावों को मिलेगी मंजूरी!

शहडोल में मुख्य कार्यपालन अधिकारी (Shahdol CEO) जिला पंचायत मेहताब सिंह ने जनपद पंचायत सोहागपुर के ग्राम पंचायत मैकी के सचिव हेमराज महोबिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित (Suspension) कर दिया है। यह कार्रवाई बिना सूचना के अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित पाए जाने, पंचायत मुख्यालय में उपस्थित नहीं रहना, पंचायत के कार्यों में रुचि नहीं लिया जाना, प्रधानमंत्री आवास की पूर्णता में लक्ष्य प्राप्ति हेतु उदासीनता पाए जाने सहित अन्य कार्यों में लापरवाही बरतने पर की गई है। निलंबन अवधि में सचिव हेमराज महोबिया का मुख्यालय जनपद पंचायत सोहागपुर में नियत किया जाता है तथा नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।

कटनी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  बलबीर रमन ने पटवारी हल्का नंबर 12/23 ग्राम पटवारा एवं पटवारी हल्का नंबर 13 कैलवाराकलां के पटवारी जयकुमार चौधरी को तत्काल प्रभाव से निलंबित (Patwari Suspended) कर दिया है। निलंबन अवधि में संबंधित पटवारी का मुख्यालय राजस्व निरीक्षक मण्डल मुड़वारा कटनी निर्धारित मुड़वारा-2 नियत किया गया है।मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण तथा अपील) नियम 1966 के नियम 9 के उपनियम (1) बी के प्रथम परन्तुक अनुसार शासकीय सेवक के विरुद्ध दंडित अपराध में चालान प्रस्तुत होने पर संबंधित पटवारी को निलंबित करने के आदेश जारी किये गये हैं।

यह भी पढ़े.. उपचुनाव गड़बड़ियों की जांच के लिए तन्खा ने भेजे 2 वकील, चुनाव आयोग को देंगे रिपोर्ट

मुरैना में कृषि विकास एवं किसान कल्याण विभाग भिण्ड के सहायक संचालक रामनरेश शर्मा को चंबल संभाग के कमिश्नर (Chambal Divisional Commissioner) आशीष सक्सेना ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर मुख्यालय कृषि विकास एवं किसान कल्याण कार्यालय मुरैना किया है। निलंबन की कार्यवाही भिण्ड कलेक्टर (Bhind Collector) के प्रस्ताव पर की गई। निलंबन आदेश में कहा गया है कि कृषि सहायक संचालक अपने मुख्यालय पर उपस्थित नहीं रहने, दूरभाष पर उनको बुलाने पर समक्ष में उपस्थित नहीं हुये। वर्तमान में यूरिया DAP आदि उर्वरकों के स्टॉक की कमी को दृष्टिगत रखते हुये कृषि विभाग के अधिकारियों को मुख्यालय पर रहना अत्यन्त आवश्यक है।

5 अभ्यर्थियों को नोटिस

सतना में रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे ने निरीक्षण रोस्टर निर्धारित कर सभी अभ्यर्थियों को कलेक्ट्रेट कक्ष क्रमांक 32 में निर्धारित तिथिवार एजेंट या स्वयं उपस्थित होकर लेखा परीक्षण कराने का अनुरोध किया था। रोस्टर कार्यक्रम के अनुसार 18 अक्टूबर को 5 अभ्यर्थियों निर्दलीय कल्पना वर्मा, निर्दलीय दद्दू प्रसाद अहिरवार, सैनिक समाज पार्टी के राजा भैया कोरी, निर्दलीय बाल गोविंद चौधरी और निर्दलीय बच्चा सिसोदिया द्वारा कक्ष क्रमांक 32 में उपस्थित होकर अपना दैनिक निर्वाचन व्यय लेखा का निरीक्षण नहीं कराया गया है।

यह भी पढ़े.. MP के कर्मचारियों को नवंबर में मिलेगी खुशखबरी! डीए बढ़ने से सैलरी में आएगा उछाल

रिटर्निंग ऑफिसर रैगांव ने लेखा व्यय का परीक्षण कराने में सोमवार को अनुपस्थित रहे 5 अभ्यर्थियों को नोटिस जारी कर निर्देशित किया है कि अभ्यर्थी अपने जवाब सहित आगामी द्वितीय व्यय लेखा निरीक्षण की तिथि 22 अक्टूबर को द्वितीय निरीक्षण के साथ पूर्व का लेखा रजिस्टर निरीक्षण के लिए प्रस्तुत करें। अन्यथा की स्थिति में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अनुसार कार्यवाही के लिए स्वतः जिम्मेदार होंगे।

2 आशा सुपरवाइजर को नोटिस

शिवपुरी में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (Shivpuri CMHO) ने सरकारी कार्यक्रम में रूचि न लेने एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करैरा की दो आशा सुपरवाईजर को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए गए है।जारी कारण बताओ सूचना पत्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करैरा के सेक्टर बांसगढ़ की आशा सुपरवाईजर गीता रावत एवं सेक्टर दिनारा की आशा सुपरवाईजर सरोज यादव को 24 घण्टे के अंदर खण्ड चिकित्सा अधिकारी की टीप सहित जबाव प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए है।

नायब तहसीलदार और 3 कर्मचारियों को नोटिस

मुरैना कलेक्टर (Morena Collector) बी.कार्तिकेयन द्वारा रेवन्यू कोर्ट की समीक्षा की जा रही थी। जिसमें जौरा एसडीएम ने बताया कि विगत 28 सितम्बर से पहाडगढ़ नायब तहसीलदार हरिओम पचौरी अवकाश पर है। नाम मात्र के लिये मेडीकल भेज दिया है। इस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए वेतन रोकने, कार्यवाही का प्रस्ताव भेजने तथा कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।वही रीवा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (Rewa CMHO) डॉ. बीएल मिश्रा ने विभागीय कार्य में रूचि न दिखाने तथा बिना सूचना कत्र्तव्य से अनुपस्थित रहने वाले 3 कर्मचारियों डॉ. सुमन सिंह, डॉ. अंकिता शर्मा और शिवम पयासी को कारण बताओ नोटिस दिया है। नोटिस का 3 दिवस में संतोष जनक उत्तर प्राप्त न होने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

257 व्यक्तियों पर लगा 10 हजार से अधिक का जुर्माना

नरसिंहपुर में रोको- टोको अभियान के तहत शनिवार 16 अक्टूबर को जिले के 8 नगरीय निकायों में बगैर मास्क के घूमने वाले 152 व्यक्तियों पर 6 हजार 80 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। मास्क नहीं लगाने पर नगरीय निकाय क्षेत्र नरसिंहपुर में 9 व्यक्तियों पर 800 रूपये, गाडरवारा में 10 व्यक्तियों पर 500 रूपये, करेली में 9 व्यक्तियों पर 850 रूपये, गोटेगांव में 3 व्यक्तियों पर 150 रूपये, तेंदूखेड़ा में 82 व्यक्तियों पर 1130 रूपये, चीचली में 4 व्यक्तियों पर 200 रूपये, सांईखेड़ा में 16 व्यक्तियों पर 1300 रूपये तथा नगर परिषद सालीचौका में 15 व्यक्तियों पर 750 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा पुलिस विभाग द्वारा 4 व्यक्तियों पर 400 रूपये का जुर्माना लगाया गया।

यह भी पढ़े.. 3.57 लाख कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, वेतन में होगी 15% वृद्धि, एरियर भी बढ़ेगा

इसके अलावा रोको- टोको अभियान के तहत सोमवार 18 अक्टूबर को जिले के 8 नगरीय निकायों में बगैर मास्क के घूमने वाले 105 व्यक्तियों पर 4 हजार 320 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। मास्क नहीं लगाने पर नगरीय निकाय क्षेत्र नरसिंहपुर में 11 व्यक्तियों पर 900 रूपये, गाडरवारा में 10 व्यक्तियों पर 450 रूपये, करेली में 6 व्यक्तियों पर 350 रूपये, गोटेगांव में 15 व्यक्तियों पर 150 रूपये, तेंदूखेड़ा में 36 व्यक्तियों पर 620 रूपये, चीचली में 5 व्यक्तियों पर 250 रूपये, सांईखेड़ा में 5 व्यक्तियों पर 200 रूपये तथा नगर परिषद सालीचौका में 6 व्यक्तियों पर 300 रूपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा पुलिस विभाग द्वारा 11 व्यक्तियों पर 1100 रूपये का जुर्माना लगाया गया।

जिला आपूर्ति अधिकारी का 15 दिन का वेतन काटा

मुरैना जिले में बाजरा खरीदी के लिये पंजीयन का कार्य 15 अक्टूबर तक शासन के निर्देशानुसार किया गया। किंतु इसके बावजूद भी अभी भी पंजीयन के लिये आवेदन लगातार प्राप्त हो रहे है। इस पर कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी भीकम सिंह तोमर से अभी तक हुये पंजीयन की जानकारी ली। जिसमें उन्होंने बताया कि जिले में 37 हजार 828 किसानों ने बाजारा के पंजीयन करायें है। किंतु इसका वेरिफिकेशन 22 अक्टूबर तक किया जाना है। इसकी जानकारी जिला आपूर्ति अधिकारी कलेक्टर को नहीं बता सके। इस पर कलेक्टर ने तत्काल भीकम सिंह तोमर का 15 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये।