MP School: निजी स्कूलों के लिए बड़ी खबर, कलेक्टरों-DEO को निर्देश जारी, छात्रों को होगा लाभ

MP school Education department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के निजी स्कूलों (MP School) के लिए काम की खबर है। निजी स्कूलों की नवीन मान्यता और नवीनीकरण के लिये आवेदन की संशोधित समय-सारिणी घोषित जारी की गई है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 फरवरी को बढ़ाकर 21 फरवरी 2022 कर दिया गया है।इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) के आदेशानुसार राज्य शिक्षा केन्द्र ने कलेक्टरों और डीईओ को निर्देश जारी किए जा चुके है।इसके माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा 3 वर्ष के लिये मान्यता जारी की जायेगी।

प्रदेश के किसानों को मिलेगा साढ़े सात हजार करोड़ रुपये से अधिक का फसल बीमा

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत कक्षा 8 तक के अशासकीय स्कूलों के लिए नवीन मान्यता और मान्यता नवीनीकरण की संशोधित समय सारणी जारी की है। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र (state education center)  धनराजू एस ने बताया कि इच्छुक अशासकीय विद्यालय मान्यता नवीनीकरण और नवीन मान्यता के आवेदन आरटीई एमपी ऐप के माध्यम से 21 फरवरी 2022 तक कर सकेंगे। इसके पूर्व 10 फरवरी 2022 आवेदन अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी जिसे विद्यालयों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है।RTE एक्ट के अनुसार उपलब्ध मानकों की पूर्ति करने वाले अशासकीय स्कूल की मान्यता जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा 3 वर्ष के लिये जारी की जायेगी।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)