CBSE EXAM TIPS: परीक्षा में कुछ महीने हैं बाकी , जाने कैसे करें बोर्ड की तैयारी

दरअसल , छात्रों को परीक्षा पास करने से ज्यादा परीक्षा में अच्छे अंक लाने की चिंता होती है,  कि वह कैसे परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सके। आप किसी से यह पूछने जाए की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक  कैसे हासिल किए जाए , तो हर किसी का जवाब अलग होगा ।

cbse

नई दिल्ली , डेस्क रिपोर्ट। CBSE  (सीबीएसई ) ने टर्म -2 की परीक्षा की घोषणा कर दी है,  जिससे विद्यार्थियों के मन में केवल एक ही सवाल उठ रहे हैं कि कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे कि जाए ? आज की खबर छात्रों कि मदद जरूर करेगी । सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आप पढ़ाई में जरा सी भी कमी करें तो आप फेल हो जाएंगे , तो सीबीएसई की परीक्षा में छात्रों का फेल होना थोड़ा मुश्किल होता है । क्योंकि परीक्षा में पास करने के लिए केवल 33% अंकों की ही आवश्यकता पड़ती है, जिसमें से 20% इंटरनल असेसमेंट (Internal Assessment ) से ही छात्रों को मिल जाते हैं , मतलब 80 अंकों  में से छात्रों को लगभग 70 अंक स्कूल से ही मिल जाते हैं । थोड़े से ही प्रयास से वह आसानी से परीक्षा पास कर सकते हैं। लेकिन इसके बावजूद यदि कोई छात्र किसी एक सब्जेक्ट में फेल होता है , तो कंपार्टमेंट की परीक्षा वह आसानी से पार कर सकता है।

यह भी पढ़े …उम्मीदवारों का इंतज़ार होगा खत्म , जल्द ही जारी होंगे IAF airmen recruitment परीक्षा के परिणाम

दरअसल , छात्रों को परीक्षा पास करने से ज्यादा परीक्षा में अच्छे अंक लाने की चिंता होती है,  कि वह कैसे परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सके। आप किसी से यह पूछने जाए की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक  कैसे हासिल किए जाए , तो हर किसी का जवाब अलग होगा । लोग आपको विभिन्न प्रकार के विचार साझा करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई की परीक्षा छात्रों के याद करने की  शक्ति को देखने के लिए नहीं ली जाती,  बल्कि उन्हें उनके प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी को चेक करने के लिए ली जाती है।

यह भी पढ़े … NMDC recruitment :– 10 फरवरी से शुरू होंगे एनएमडीसी में भर्ती के आवेदन , जाने कैसे करें आवेदन

यदि आप सीबीएसई की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं , तो आप एनसीआरटी के किताबों को अच्छे से पढ़ें और उसके एक भी शब्दों को ना छोड़े । ज्यादातर  प्रश्न एनसीआरटी से ही आते हैं , इसी के साथ एनसीईआरटी के  एग्जांपल्स (examples ) को भी आप अच्छे से प्रैक्टिस कर सकते हैं। आपको पढ़ाई कैसे समझ आती है, यह सिर्फ आपको ही पता होता है । इसलिए जब भी पढ़ाई करें तो अपना खुद का नोट जरूर बनाएं , नोट बनाते वक्त आपको लगभग 50% से ज्यादा चीजें याद हो जाती हैं और इससे उत्तर लिखने का प्रयास भी हो जाता है। परीक्षा में कुछ महीने बाकी है , तो इन बचे हुए समय में आप बार-बार अपने नोट्स को और अपने जो भी कुछ पढ़ा हो उसे रिवाइज करें और जितना हो सके उतना प्रश्न हल करे । प्रश्नों को हल करने से छात्रों को उनके एबिलिटी का भी पता चलता है और इससे उत्तर को लिखने का स्पीड भी बढ़ता है और साथ ही साथ उन्हें पढ़ाई भी याद होती है।