MP Teacher Appointment: शुरू हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, इनका होगा सत्यापन, जाने नई अपडेट

नए उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन सुविधा को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है।

सांकेतिक तस्वीर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) द्वारा अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति (MP Teacher Appointment) के लिए रास्ता साफ हो गया। दरअसल उनके रजिस्ट्रेशन (registration) की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत नए उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कराने की पात्रता रखेंगे। बता दे कि गेस्ट फैकेल्टी मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल अतिथि शिक्षकों नियुक्ति के लिए पंजीकरण शुरू होंगे।

जानकारी के मुताबिक ऐसे अतिथि शिक्षक के पद से रजिस्टर्ड है। उनको थोड़ी राहत मिलेगी। दरअसल उनका सत्यापन किया जाएगा। इसके अलावा अतिथि शिक्षक, जिसको कार्ड में अपनी योग्यता बढ़ाना हैं तो उन्हें अपनी योग्यता को अपडेट करना होगा। इतना ही नहीं अभ्यर्थी द्वारा अपने स्कोर कार्ड डाउनलोड भी किए जा सकेंगे जबकि नए उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन सुविधा को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है।

Read More : MP 10th Exam: 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, टाइम टेबल घोषित, 4 जून से आयोजित होगी परीक्षा, डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में पिछले दिनों नियमित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया संचालित की जाएगी। इसके अलावा हाई स्कूल सेकेंडरी स्कूलों में कोई अतिथि शिक्षकों को बीच सत्र में निकाले जाने पर काफी विवाद भी देखने को मिला था। हालांकि कई उम्मीदवार ने डॉक्यूमेंट वेरीफाई कराने के बावजूद जॉइनिंग नहीं की थी। जिसको लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने सख्त रुख अपनाया था। शासन ने प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा भी पूरी कर ली गई है। जिसका इंतजार उम्मीदवार लंबे समय से कर रहे हैं।

इधर एक बार मध्यप्रदेश शासन द्वारा फिर से स्कूल शिक्षा के लिए अतिथि विद्वानों की नियुक्ति का रास्ता साफ किया गया। हालांकि अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति सम्पूर्ण सत्र के लिए होगी। अथवा नियमित शिक्षकों की नियुक्ति तक उनसे काम लिया जाएगा। इस पर अभी स्पष्टीकरण जारी नहीं किया गया है। वही अतिथि शिक्षक स्टेशन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट gfms.mp.gov.in पर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।