MP Teacher Recruitment : शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, विभाग ने दिया बड़ा मौका

उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 2,220 एवं माध्यमिक के 5,704 पदों पर शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment 2021) होना है।

Teacher Recruitment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों (Government School) में 3 साल से शिक्षक (Teacher) बनने का सपना देख रहे 30,000 उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है। शिक्षक की भर्ती (MP Teacher Recruitment) के लिए दस्तावेज सत्यापन का कार्य तेजी से चल रहा है। वही राहत की खबर है कि उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक की सीधी भर्ती के प्रावधिक चयन या प्रतीक्षा-सूची के जिन अभ्यर्थियों ने एक भी दस्तावेज अपलोड नहीं किये हैं, उन्हें 29, 30 जून और एक जुलाई 2021 तक वैध दस्तावेज अपलोड करने के लिए अंतिम अवसर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े.. Government Jobs 2021: मध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली है भर्ती

आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों द्वारा इन तिथियों में एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड किये जायेंगे, उनका दस्तावेज सत्यापन चयनित जिले के सत्यापन केन्द्र पर 5 जुलाई 2021 को किया जायेगा। संबंधित अभ्यर्थी मूल दस्तावेज (Teacher Recruitment) के साथ उपस्थित होकर सत्यापन अधिकारी से दस्तावेज सत्यापन अनिवार्य रूप से करा लें अन्यथा अभ्यर्थिता स्वतः निरस्त मानी जायेगी।

इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (Indar Singh Parmar)ने ट्वीट कर कहा था कि MP Online द्वारा अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाईल पर SMS से सूचना एवं एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर अभ्यर्थियों की सूची प्रदर्शित की गई है। यदि माध्यमिक शिक्षक पद के अभ्यर्थी दिनांक 23 जून 2021 को अपने दस्तावेज सत्यापन नही कराते है तो उनकी अभ्यर्थीता निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

यह भी पढ़े.. Post Office 2021: हर दिन 95 रुपए बचत कर पा सकते है 14 लाख, यहां देखें पूरी डिटेल्स

बता दे कि स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) के अंतर्गत 17,000 उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद , 5,670 माध्यमिक शिक्षकों के पद और आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 2,220 एवं माध्यमिक के 5,704 पदों पर शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment 2021) होना है।इसके लिए चयनित अभ्यर्थियों का जुलाई 2020 में दस्तावेज सत्यापन का कार्य शुरू हुआ था, लेकिन फिर रोक दिया गया था।

इसके बाद एक अप्रैल 2021 से फिर दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन 25 मई तक  स्थगित कर दिया गया है।लेकिन दोबारा से जून में प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। इस सूचीं के अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन निर्धारित सत्यापन केन्द्रों पर 15 जून 2021 को पूर्ण हो चुका है। शेष बचे अभ्यर्थियों को यह अंतिम अवसर दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार

MP Teacher Recruitment