MP Weather: मप्र में जल्द शुरु होगा झमाझम का दौर, आज इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 2 जुलाई शुक्रवार को 6 संभागों और 4 जिलों में कही कहीं बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP Weather) के मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। एक तरफ ग्वालियर चंबल में तापमान के बढ़ते पारे के चलते गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया है वही दूसरी तरफ वातावरण में नमी के चलते कहीं कहीं बौछारें पड़ रही है।हालांकि जुलाई के दूसरे-तीसरे हफ्ते से मानसून के वापस सक्रिय होने के आसार है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 2 जुलाई शुक्रवार को 6 संभागों और 4 जिलों में कही कहीं बारिश के साथ बिजली (Rain) गिरने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े… Bank Holidays 2021: जुलाई में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निपटा लें जरुरी काम

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में  बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय ना होने के चलते  मानसून (Monsoon 2021) कमजोर पड़ गया है, वही  मानसून ट्रफ भी हिमालय की तराई की तरफ खिसक गया है। जिसके चलते बारिश का दौर थम गया है। हालांकि जुलाई के दूसरे-तीसरे सप्ताह में मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने की संभावना है, जिसके बाद फिर बादल छाने और झमाझम बरसने की उम्मीद है।

मौसम विभाग (MP Weather Alert) ने आज 2 जुलाई 2021  शुक्रवार को ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद, रीवा एवं शहडोल के जिलों के अलावा इंदौर, उज्जैन, भिंड और बुरहानपुर में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई हैं। वही रीवा, शहडोल, जबलपुर और सागर संभागों के जिलों में बिजली चमकने और गिरने के साथ 18 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।वही 5 जुलाई को असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, बिहार और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताई है।बाढ़ को देखते हुए यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. Driving Licence: अब बिना RTO टेस्ट के बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, 1 जुलाई से लागू होंगे नए नियम

मौसम विभाग (MP Weather Update ) की मानें तो 27 जून तक 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में जून का बारिश का कोटा पूरा हो चुका है, लेकिन 15 जिले दमोह, पन्ना, आरमालवा, अलीराजपुर, बड़वानी, भिंड, बुरहानपुर, दतिया, धार, ग्वालियर, इंदौर, खण्डवा, खरगोन, मुरैना और श्योपुर में सामान्य से 21 फीसदी बारिश कम हुई है।इसमें ग्वालियर-चंबल अंचल गर्मी और उमस से बेहाल है।

 

MP Weather: मप्र में जल्द शुरु होगा झमाझम का दौर, आज इन जिलों में बारिश के आसार

Madhya Pradesh – 1st June to 2nd July 2021 – 22% above average

MP Weather: मप्र में जल्द शुरु होगा झमाझम का दौर, आज इन जिलों में बारिश के आसार MP Weather: मप्र में जल्द शुरु होगा झमाझम का दौर, आज इन जिलों में बारिश के आसार