MP Weather : मप्र के इन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें पूरे हफ्ते का हाल

मौसम विभाग (MP Weather Department) ने अगले 24 घंटे में मालवा के 7 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आंध्र प्रदेश-ओडिशा के तटों से टकराने के बाद गुल-आब चक्रवात कमजोर पड़ गया, लेकिन  बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिलने के चलते बारिश (MP Weather Update) के आसार बने हुए है।अगले 2 दिन तक इंदौर-जबलपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों  मध्यम से तेज बारिश, ग्वालियर में 27 से 28 सितंबर के बीच हल्की बारिश और भिंड व दतिया में तेज बारिश के आसार है। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने अगले 24 घंटे में मालवा के 7 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वही 5 संभागों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. Job Alert 2021 : MP में इन पदों पर निकली है भर्ती, मोटी सैलरी, जल्द करें एप्लाई

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज रविवार 27 सितंबर 2021 को प्रदेश के 7 जिलों इंदौर, धार, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, बुरहानपुर, बैतूल जिलों में  जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की गई है। वही जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, शहडोल संभागों में बिजली गिरने और चमकने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही सभी जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, संभागों में अधिकांश स्थानों पर भी बारिश के आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो वर्तमान में पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में गोपालपुर (ओड़िशा) से 110 किमी दूर चक्रवातीय तूफान #गुल-आब (Cyclonic Storm #Gulab) पश्चिम दिशा की ओर गतिमान है, जो आज रविवार शाम से मध्य-रात्रि तक उत्तरी आंध्र प्रदेश/ दक्षिणी ओड़िशा तट को कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के बीच पार कर सकता है। पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर समुद्र तल से 3.1 किमी की ऊँचाई तक फैला हुआ चक्रवातीय परिसंचरण अभी भी सक्रिय है, जबकि मध्य प्रदेश के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊँचाई तक फैला चक्रवातीय परिसंचरण अवस्थित है। साथ ही मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) बीकानेर, कोटा, सागर, पेंड्रा रोड और झारसुगड़ा से होते हुए चक्रवातीय तूफान के केंद्र तक विस्तृत है।

यह भी पढ़े.. मप्र निकाय चुनाव से पहले उम्मीदवारों के लिए बड़ी अपडेट, नामांकन हो सकता है निरस्त

मध्यप्रदेश के धार, खरगोन, होशंगाबाद, छतरपुर, दमोह, पन्ना, कटनी, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट जिलों में सामान्य से कम बारिश यानि सूखे की स्थिति में है। नीमच, राजगढ़, आगर, विदिशा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर और भिंड जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, उज्जैन, इंदौर, शाजापुर, सीहोर, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, भोपाल, रायसेन, बैतूल, छिंदवाड़ा, सागर, टीकमगढ़, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, सतना, रीवा, सीधी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, मंडला और डिंडौरी जिलों में सामान्य बारिश हुई है।

इन राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

अगले 24 घंटों के दौरान आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा के कोरापुट, रायगड़ा और गजपति जिलों में भारी बारिश की संभावना है और इन इलाकों में हवा की गति 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है। बारिश की तीव्रता 29 सितंबर तक बने रहने का पूर्वानुमान है। वहीं उत्तर प्रदेश में 2 अक्टूबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्‍तराखंड में अक्टूबर प्रथम सप्ताह तक होगी मानसूनी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

पिछले 24 घंटे का हाल

Rainfall dt 27.09.2021
(Past 24 hours)
Guna 47.8
Indore 19.4
Raisen 18.0
Ujjain 17.0
Khandwa 14.0
Khargone 13.4
Mandla 11.2
Chindwara 7.8
Ratlam 7.0
Sheopukalan 6.0
Datia 4.2
Dhar 3.5
Pachmarhi 2.0
Tikamgarh 2.0
Gwalior 1.2
Nowgaon 1.0
Betul 1.0
Jabalpur 0.2
Khajuraho trace
Satna trace
Rajgarh trace
Shajapur trace
Bhopal city trace

MP Weather : मप्र के इन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें पूरे हफ्ते का हाल

MP Weather : मप्र के इन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें पूरे हफ्ते का हाल MP Weather : मप्र के इन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें पूरे हफ्ते का हाल MP Weather : मप्र के इन जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट, जानें पूरे हफ्ते का हाल