MP Weather: मप्र का फिर मौसम बदला, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जानें शहरों का हाल

UP Weather,

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए वेदर सिस्टम के चलते मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather Update Today 5 February 2022) के मिजाज बदलने लगे है। पिछले 23 घंटे से एक बार फिर ठंड में तेजी आई है और कई जिलों में कोहरे भी छाया रहा। बदलने लगा है।पिछले 24 घंटे में, खंडवा, खुजराहो, मंडला, मलाजखंड, नौगांव और उमरिया में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 5 फरवरी 2022 को मौसम के शुष्क रहने की संभावना है, लेकिन 18 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है और 5 जिलों में शीतलहर और 3 जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी जारी की गई है।

 MP Government Jobs 2022: यहां 193 पदों पर निकली भर्ती, 14 मार्च लास्ट डेट, जानें आयु-पात्रता

मौसम विभाग (MP Weather Report)  के मुताबिक, आज 5 फरवरी को छतरपुर, मंडला, बालाघाट,छिंदवाड़ा और बैतूल(Cold Wave) का येलो अलर्ट जारी किया गया है । वही मंडला, बालाघाट और बैतूल में शीतल दिन (cold day) रहने की संभावना है।भोपाल में अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से दो डिग्रीसे.कम रहा। न्यूनतम तापमान 9 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। यह भी सामान्य से दो डिग्रीसे. कम रहा। इंदौर में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 9.6 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 23.4 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के मुताबिक, वर्तमान में एक साथ 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है। पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवातीय ट्रफ लाइन,उत्तरी राजस्थान में चक्रवात और पश्चिमी असम और कोमरीन सागर के ऊपर भी चक्रवात सक्रिय है वही रविवार 6 फरवरी को फिर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय के आसार है, जिसके बाद तापमान में 8 फरवरी से बढ़ोतरी हो सकती है।6 फरवरी को नया पश्चिमी विक्षोभ आ जाएगा, जो 9 फरवरी तक रहेगा। इस पश्चिमी विक्षोभ से बादल छाने के आसार रहेंगे। अभी चार-पांच दिन तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहने के आसार हैं। इस दौरान रात में ठंड बरकरार रहेगी।

जानें राज्यों का हाल

  • अगले 2 दिनों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में घने कोहरा के आसार।
  • एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 06 और 07 फरवरी को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है।
  • 08 और 09 फरवरी को पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भागों में हल्की बारिश की संभावना ।
    MP Weather: मप्र का फिर मौसम बदला, इन जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जानें शहरों का हाल

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News