MP Weather : एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, मप्र में 18 जिलों में भारी बारिश के आसार

एक साथ कई सिस्टम के एक्टिव होने की वजह से मध्य प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में एक बार फिर से बारिश (rain) का दौर शुरू हो गया है। दरअसल बंगाल की खाड़ी में एक नए सिस्टम (system) के निर्मित होने की वजह से मध्य प्रदेश में मौसम (MP Weather) सुहावना बना रहेगा। मानसून (monsoon) की गतिविधियां धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी। प्रदेश में इस सप्ताह तेज बारिश (heavy rain) के साथ ठंडी हवाएं चलेंगी। वही आज गुरुवार को मध्य प्रदेश मौसम विभाग (MP Weather department) ने प्रदेश के कई जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने गरज चमक के साथ जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल, उज्जैन, इंदौर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभाग में बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश में सक्रिय हो गया है। मानसून ट्रफ भी इसी सिस्टम के साथ चल रहा है। जिससे मध्यप्रदेश में बारिश जारी रहेगी। इसके अलावा राजस्थान से दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश पर बने सिस्टम से एक दक्षिणी छत्तीसगढ़ से बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ लाइन का निर्माण हुआ है। इसके अलावा महाराष्ट्र की सीमा पर पूर्वी पश्चिमी हवाओं से शियरजोन बना हुआ है। एक साथ कई सिस्टम के एक्टिव होने की वजह से मध्य प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है।

Read More: सड़ी-गली अवस्था में मिला दिग्गज नेता और पूर्व MLC का शव, जांच में जुटी पुलिस

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो गुरुवार-शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद, उज्जैन, सागर संभाग में झमाझम के आसार हैं। इसके अलावा इंदौर-उज्जैन संभाग के कई इलाकों में कल भी अच्छी बारिश देखने को मिली थी। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बीते 24 घंटे में छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रतलाम, बेतूल, सिवनी, टीकमगढ़, भोपाल, रायसेन, जबलपुर, पचमढ़ी, रीवा, नरसिंहपुर, खजुराहो, उमरिया, गुना, धार और दमोह में बौछारें पड़ी है।

मध्य प्रदेश में मानसून की वापसी से तेज बारिश का दौर हुरु हो गया है। जिससे कई जिले लबालब हो गए हैं। 24 घंटे में 20 से अधिक जिले में अच्छी बारिश देखने को मिली है। वही जोरदार बारिश के कारण सतपुड़ा के तवा डैम का जलस्तर भी बढ़ता जा रहा है। इसके बाद माना जा रहा है कि आज या कल में कभी भी तवा डैम के गेट खोले जा सकते हैं। इससे पहले बैतूल के सतपुड़ा डैम फुल हो जाने पर उसके पांच गेट और पारस डोह डैम के 3 गेट खोले गए थे।

MP Weather : एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, मप्र में 18 जिलों में भारी बारिश के आसार MP Weather : एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, मप्र में 18 जिलों में भारी बारिश के आसार MP Weather : एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, मप्र में 18 जिलों में भारी बारिश के आसार MP Weather : एक साथ कई सिस्टम एक्टिव, मप्र में 18 जिलों में भारी बारिश के आसार