MP Weather: फिर सक्रिय हुआ मानसून, 17 जिलों और 7 संभागों में आज भारी बारिश के आसार

होशंगाबाद ,बैतूल, ग्वालियर, भोपाल, खरगोन में तेज बारिश देखने को मिली है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में  फिर से मौसम (weather) में बदलाव देखने को मिल रहा है। मानसून (monsoon) के सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश में जोरदार बारिश (rain) शुरु हो गई है। भोपाल में रविवार रात पूरे मानसून सीजन (monsoon season) की सबसे तेज बारिश हुई है। 8 घंटे में 4 इंच से अधिक बारिश मौसम विभाग द्वारा रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिस वजह से कई जिलों में आज भी भारी बारिश के आसार जताए गए हैं।

मौसम विभाग (weather department) ने जिन जिलों में बारिश को लेकर जारी की है। उसमें खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, उमरिया, डिंडोरी, छतरपुर, नरसिंहपुर के अलावा जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर-चंबल संभाग में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा रीवा संभाग के भी कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

Read More: MP में बदला मौसम, आकाशीय बिजली गिरने से 3 की मौत, 2 गंभीर रूप से घायल

हालांकि बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर ग्वालियर (gwalior) से गुजरने के बाद 3 दिनों तक मध्य प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग की माने तो ग्वालियर, रीवा और सतना से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। जिसका असर मौसम पर पड़ा है। होशंगाबाद ,बैतूल, ग्वालियर, भोपाल, खरगोन में तेज बारिश देखने को मिली है।

प्रदेश में सबसे अधिक बारिश ग्वालियर में 23 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा भोपाल, मंडला, खरगोन, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में भी अच्छी बारिश देखने को मिली है। बता दें कि मध्य प्रदेश के कई ऐसे जिले हैं, जो अभी बारिश के इंतजार कर रहे प्रदेश के 16 जिलों में सूखे के हालात बन गए हैं। निमाड़ी में बारिश ना होने की वजह से किसान परेशान है।

MP Weather: फिर सक्रिय हुआ मानसून, 17 जिलों और 7 संभागों में आज भारी बारिश के आसार