MP Weather : 2 दिन बाद बदलेगा मौसम, प्रदेश में बढ़ेगी ठंड, शीतलहर चलने के आसार

MP Weather Department : वहीं जबलपुर में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस जबकि इंदौर में 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में न्यूनतम तापमान (minimum temperature) में गिरावट जारी है। दो-तीन दिन बाद प्रदेश में तेजी से ठंड बढ़ने के आसार हैं। मौसम विभाग (MP Weather Department) ने इसकी चेतावनी दी है। दरअसल मौसम विभाग की माने तो तेजी से एक सिस्टम सक्रिय (System Active) हो रहा है। जो 16 दिसंबर की रात से राजधानी में प्रवेश कर जाएगा। जिसके बाद प्रदेश के अधिकांश जिले में कड़ाके की ठंड शुरू होने की संभावना जताई गई है। वहीं मौसम विभाग की माने तो प्रदेश के छतरपुर, टीकमगढ़, ग्वालियर, दतिया जिले में हल्की या मध्यम कोहरे की संभावना जताई गई है।

दरअसल प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है। रीवा, जबलपुर और सागर संभाग में जिले में सामान्य जबकि शहडोल और इंदौर संभाग के जिले में सामान्य से अधिक तथा अन्य संभागों में सामान्य से काफी अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वहीं यह तापमान खजुराहो का है।

मंगलवार को खजुराहो सबसे ठंडा जिला रिकॉर्ड किया गया है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 2 दिन तक मौसम का मिजाज सामान्य रहने के बाद एक बार फिर से न्यूनतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। वही रीवा, नौगांव, उमरिया और पंचमढ़ी को छोड़ अन्य शहरों में पारा 10 डिग्री से ऊपर है।

Read More : विधायकों की किला ‘बंदी’, अधिकारी बोले “गए तो बाघ खा जाएगा”

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम निर्मित हो रहा है। जिससे प्रदेश के हिस्सों में नमी देखी जा रही है। राजस्थान में ठंडी हवाओं के साथ नमी आ रही है। वही बादल छाने के बाद प्रदेश में तापमान में गिरावट की आशंका जताई गई है। भोपाल में तापमान में जहां 1 डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं जबलपुर में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस जबकि इंदौर में 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

प्रदेश के 5 जिलों में सबसे ज्यादा ठंडी देखी जा रही है। खजुराहो में 8.2, पंचमढ़ी में 9.2, नौगांव में 9.5 और उमरिया में 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं यह सभी जिले ऐसे हैं। जहां ठंड की वजह से न्यूनतम पारा लगातार गिर रहा है जबकि मंडला, रीवा, सतना और भोपाल में तापमान सामान्य रिकॉर्ड किया गया है।