MPTET Exam 2021 : बढ़ाई गई फॉर्म भरने की लास्ट डेट, इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन, ये होंगे नियम

स्कूल शिक्षा विभाग ट्राइबल डिपार्टमेंट के सरकारी स्कूल में इस भर्ती से 5000 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

mppeb mptet exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्राथमिक शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) ने छात्रों के हित में एक में बड़ा फैसला लिया। स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) के शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग 3 के फॉर्म की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अभ्यर्थी 1 जनवरी तक MP TET Exam के फॉर्म (form) को भर सकेंगे।

बता दे कि MP TET फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 28 दिसंबर रखी गई थी। हालांकि MPPEB ने परीक्षा की तिथि में संशोधन आदेश मंगलवार को जारी कर दिए गए हैं। MPPEB के अनुसार परीक्षा मार्च 2022 में होनी प्रस्तावित है। वही उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि 1 जनवरी तक छात्र फॉर्म MPPEB की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) या एमपी ऑनलाइन (MP Online) के माध्यम से भर सकेंगे।

MPTET परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 21 वर्ष से अधिकतम 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वही MP TET परीक्षा में शामिल होने के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षा में 50% अंक के साथ, d.El.Ed, d.Ed या उसके समकक्ष डिग्री सहित बीएलएड डिग्री आदि अनिवार्य है।

वही MP TET भर्ती में चयन परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा। वहीं मेरिट लिस्ट तैयार करने का अंतिम सूची जारी की जाएगी। सामान्य वर्ग के लिए जहां आवेदन शुल्क 600 रुपए रखे गए हैं। वहीं आरक्षित वर्गों को 300 रुपए देने होंगे। आवेदन पत्र में बदलाव के लिए 70 का भुगतान करना होगा।

बता दे कि मध्य प्रदेश के जनजातीय कार्य विभाग के अनुसार विभाग में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए परीक्षा आयोजित होनी है। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा की परीक्षा 2020 के दोनों अनुक्रम में विभाग के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा 2020 के नए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।। स्कूल शिक्षा विभाग ट्राइबल डिपार्टमेंट के सरकारी स्कूल में इस भर्ती से 5000 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

बता दें कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा पात्रता परीक्षा के लिए 14 दिसंबर 2021 से विंडो को एक्टिव किया गया था। वही 1 जनवरी 2022 तक अभ्यर्थियों द्वारा फॉर्म एक्सेप्ट किए जाएंगे। जिसके बाद विंडो को बंद किया जाएगा। वहीं ऑनलाइन फॉर्म संशोधन का कार्य 2 जनवरी 2022 तक किया जा सकेगा। उम्मीदवार एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म में संशोधन कर सकेंगे। इसके साथ ही मार्च 2022 में प्रदेश के 16 शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।