MPPSC : उम्मीदवारों को मिली राहत, परीक्षा निरस्त होने के बाद फिर शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, 3 जून तक करे आवेदन

हालांकि समस्त ऑनलाइन आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का कार्य भी इसी अवधि में संपादित किया जाएगा।

MPPSC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में एक बार फिर से MPPSC राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा (MPPSC SES 2021) के लिए ऑनलाइन आवेदन (online application) की तिथि निश्चित की गई है। दरअसल इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 25 मई से शुरू होंगे। वही आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 जून 2022 रखी गई है। उम्मीदवारों (candidates) को सलाह दी जाती है कि राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2021 (State Engineering Services Exam 2021) के लिए आवेदन करने से पहले नोटिस को ध्यान से पढ़ें।

इसके लिए जारी नोटिस में आयोग द्वारा मध्यप्रदेश शासन के विभिन्न विभागों के सहायक यंत्री के पदों की पूर्ति के लिए राज्य अभियंत्रिकी से परीक्षा का आयोजन किया जाना है। जिसके लिए 30 दिसंबर 2021 को विज्ञापन जारी किया गया था। विज्ञापन के द्वारा विज्ञापित पदों की पूर्ति हेतु परीक्षा 22 मई को इंदौर भोपाल जबलपुर और ग्वालियर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जानी थी।

हालांकि माननीय उच्च न्यायालय द्वारा पारित अंतरिम आदेश 17 मई के कारण अन्य प्रदेश के अभ्यर्थियों को बिना मध्य प्रदेश के रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन के अनिवार्यता के राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी गई थी। वही आयोग को आदेश दिया गया था कि इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार के बाद कम से कम 7 दिन के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा फिर से शुरू की जाए।

इसके लिए हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन करते हुए 22 मई को आयोजित होने वाली राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। वहीं अन्य प्रदेश के अभ्यर्थियों को रोजगार कार्यालय में पंजीयन से मुक्त रखा गया है। मध्यप्रदेश के मूल निवासी को जीवित रोजगार पंजीयन आवेदन करते समय आवश्यक नहीं होगा लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के समय मध्य प्रदेश के रोजगार कार्यालय में जीवित प्रमाण प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

Read More : GBSHSE 12th Result 2022 : 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित, यहां चेक करें स्कोर कार्ड, करे डाउनलोड

वहीं मध्यप्रदेश शासन की सेवा में कार्यरत शासकीय/निगम/मंडल/उपक्रम/आयोग/बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्था के कर्मचारी और नगर सैनिक अभ्यर्थी को विभाग कार्यालय द्वारा जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र को मान्य किया जाएगा। साथ ही 2 मई 2022 के अनुपालन में अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के समान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में भी छूट दी गई है। हालांकि किसी भी स्थिति में अधिकतम आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2022 को 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों की आयु 45 वर्ष से अधिक है वह आवेदन की पात्रता नहीं रखेंगे।

इसके साथ ही नोटिस जारी करते हुए एमपीपीएससी ने कहा है कि ऐसे अभ्यर्थी जो मध्य प्रदेश के निवासी नहीं है और मध्य प्रदेश के निवासी हैं। दोनों श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा 10 दिन के लिए फिर से शुरू की जा रही है। उम्मीदवार 25 मई 2022 से 3 जून तक फॉर्म भरने की पात्रता रखेंगे। हालांकि समस्त ऑनलाइन आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार का कार्य भी इसी अवधि में संपादित किया जाएगा।

MPPSC : उम्मीदवारों को मिली राहत, परीक्षा निरस्त होने के बाद फिर शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, 3 जून तक करे आवेदन

Link

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/SES_2021_Online_Application_Form_Info_Dated_20_05_2022.pdf