Navratri 2021: महानवमी आज, जाने इन 12 राशियों पर कैसी रहेगी मां सिद्धिदात्री की कृपा

पूर्वी भारत में, दुर्गा पूजा उत्सव के तीसरे दिन, महा नवमी पर, भक्त स्नान करने के बाद सुबह जल्दी 16 चरणों वाली षोडशोपचार पूजा करते हैं।

navratri 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। महा नवमी (Mahanavami) नवरात्रि (Navratri 2021) के नौवें दिन का प्रतीक है और 14 अक्टूबर (गुरुवार) को पूरे देश में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाएगा। यह दुर्गा पूजा (Durga puja) का तीसरा दिन भी है और इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। इस दिन मां दुर्गा (Maa Durga) को महिषासुरमर्दिनी के रूप में भी पूजा जाता है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने राक्षस महिषासुर पर उनके साथ युद्ध के नौवें दिन अंतिम हमला किया था, और विजयादशमी पर विजयदशमी पर विजय प्राप्त की थी।

नवरात्रि का नौवां दिन भी देवी सिद्धिदात्री को समर्पित है जो शक्ति का एक रूप है जिसे नव दुर्गा के बीच पूजा जाता है। नवरात्रि का नौ दिवसीय उत्सव देवी दुर्गा के नौ रूपों शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंद माता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्र को समर्पित है।

पूर्वी भारत में, दुर्गा पूजा उत्सव के तीसरे दिन, महा नवमी पर, भक्त स्नान करने के बाद सुबह जल्दी 16 चरणों वाली षोडशोपचार पूजा करते हैं। पूजा मां दुर्गा का आह्वान करने के लिए ध्यान और आवाहन के साथ शुरू होती है, और अन्य अनुष्ठानों में आसन नामक देवी दुर्गा को पांच फूल चढ़ाए जाते हैं, मां को पद्य प्रक्षालन, अर्घ्य समर्पण (देवी दुर्गा को सुगंधित जल की पेशकश करते हुए) के साथ अपने पैर धोने के लिए पानी की पेशकश की जाती है। मंत्र जप), अचमन समर्पण, स्नान (स्नान) के लिए देवी दुर्गा को जल अर्पित करना, माँ को नए वस्त्र अर्पित करना, अभूषण समर्पण, चंदन समर्पण, रोली समर्पण, कज्जलारपन, सौभाग्य सूत्र, सुगंधिता द्रव्य में सुगंध अर्पित करना, हरिद्रा समर्पण, अक्षत समर्पण, पुष्पांजलि, बिल्वपत्र, धूप समर्पण, दीप समर्पण, क्षमापन के साथ समापन या देवी से क्षमा मांगना।

Read More: UPSC में चयनित MP के युवाओं का सम्मान, CM Shivraj ने कहा- “कोशिश करने वालों की हार नहीं होती”

जाने महानवमी पर कैसी रहेगी सभी राशियों पर मां सिद्धिदात्री की कृपा

मेष राशि

आज किसी रुके हुए काम को पूरा करने में बड़ों की सलाह लेना उचित रहेगा। शादीशुदा लोगों के जीवन में खुशियां आएंगी। युवाओं के लिए सफलता के नए द्वार खुलेंगे। बच्चों के साथ आपको कुछ समय बिताने का मौका मिलेगा, जिससे वे काफी खुश होंगे। आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। दाम्पत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा। लवमेट्स के रिश्ते में और मधुरता आएगी। माता को पुष्प अर्पित करें, संतान की उन्नति होगी।

वृषभ

आज आपका मन प्रसन्न रहेगा। स्टेशनरी का काम करने वालों को उम्मीद से ज्यादा मुनाफा होने वाला है। लवमेट अपने पार्टनर से अपनी दिल की बात शेयर करेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी। ऑफिस का काम बेहतर तरीके से पूरा होगा। विद्यार्थियों को कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा। बड़ों के साथ आपका दिन बीतेगा। मां दुर्गा की आरती करें, घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

मिथुन राशि

आज आपका दिन खुशियों से भरा रहेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी। लोगों के बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी। लघु व्यवसाय करने वालों को बड़ा लाभ होगा। लवमेट के लिए आज का दिन रिश्तों में मधुरता बढ़ाने का रहेगा। संपत्ति का काम करने वालों को लाभ मिलेगा। मां दुर्गा को नारियल अर्पित करें, कार्यक्षेत्र में उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे।

कर्क

आज आपको सोच-समझकर निर्णय लेने की जरूरत है। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय करते हैं तो किसी से बात करते समय आपको अपनी बातों पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप किसी नए सौदे में पैसा लगाने जा रहे हैं तो पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह जरूर लें। किसी काम में भाई का सहयोग प्राप्त होगा। शिक्षकों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। मां के सामने घी का दीपक जलाएं, व्यापार में समृद्धि आएगी।

सिंह

आज आप हर तरह से चिंता मुक्त रहेंगे। महिलाओं के लिए दिन अच्छा रहेगा। कॉमर्स के क्षेत्र से जुड़े छात्रों को कुछ अच्छा सीखने का मौका मिलेगा। नौकरी करने वाले लोगों के लिए पदोन्नति की संभावना है। आपको व्यापार में वित्तीय लाभ होने की संभावना है। अगर आप वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो दिन अच्छा है। कन्या का आशीर्वाद लें, समाज में मान सम्मान बढ़ेगा।

कन्या

आज हर कोई आपके साथ चलने की कोशिश करेगा। जो लोग कोर्ट-कचहरी के मामलों में लिप्त हैं, उनका काम समय से होगा। ऑफिस में मिले नए प्रोजेक्ट को पूरा करने में आपको जूनियर्स का सहयोग मिलेगा। घर में धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। छात्र किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। लवमेट्स एक दूसरे को अपनी बात समझाने में सफल रहेंगे। Om नमः शिवाय मंत्र का 11 बार जाप करें, तरक्की के नए रास्ते खुलेंगे।

तुला

आज आपके रुके हुए जरूरी काम समय पर पूरे होंगे। जो लोग रंगमंच से जुड़े हैं उन्हें सुनहरे अवसर मिलने वाले हैं। वहीं राजनीति से जुड़े लोगों को नई जिम्मेदारियां मिलने वाली हैं। आपके दांपत्य संबंधों में मधुरता आएगी। जो लोग नौकरी कर रहे हैं, उनकी पदोन्नति होने की संभावना है। शाम को घर में गेम खेलकर बच्चों के साथ समय बिताएंगे। लवमेट्स से उपहार मिलेगा। हल्दी का तिलक लगाने से भाग्य आपका साथ देता रहेगा।

वृश्चिक

आज दिन भर आपके मन में प्रसन्नता बनी रहेगी। इस राशि के जो लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं उन्हें कोई अच्छी खबर मिलेगी। यदि आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा। आपका ध्यान घर के किसी काम को पूरा करने पर रहेगा। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। स्वास्थ्य संबंधी किसी समस्या से निजात मिलेगी। मां के दर्शन करें, जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

धनु राशि

आज आपको जीवन में एक नया मुकाम मिलेगा। जो लोग फैशन डिजाइनर हैं उनके दिमाग में अच्छे रचनात्मक विचार होंगे। आपके सामाजिक कार्यों की सराहना की जाएगी। परिवहन के कार्यों से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा। रसोई के काम में महिलाओं को थोड़ी राहत मिलेगी। परिवार के लोग आपकी मदद करेंगे। दाम्पत्य जीवन में चल रहे विवाद आज समाप्त होंगे। लवमेट्स साथ में लंच करने का प्लान करेंगे। मां को नारियल का भोग लगाएं, संपत्ति संबंधी परेशानी से निजात मिलेगी।

मकर राशि

आज आपका दिन सामान्य रहने वाला है। जो लोग व्यवसायी हैं उन्हें आर्थिक उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। लेकिन जल्द ही सब ठीक हो जाएगा। अगर आप किसी बात को लेकर काफी समय से परेशान हैं तो उसे अपने जीवनसाथी के साथ साझा करें, आपको मानसिक शांति मिलेगी। बिना सोचे समझे किसी को पैसे उधार देने से बचें। छात्रों के लिए दिन अच्छा रहने वाला है। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। गाय को रोटी खिलाएं, काम में सफलता मिलेगी.

कुंभ राशि

आपका दिन बहुत अच्छा बीतेगा। जो लेखक हैं उनके विचारों का सम्मान किया जाएगा। सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। किसी पुराने मित्र से बात होगी। अविवाहितों को विवाह के अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे। पारिवारिक जीवन सुखमय रहने वाला है। बच्चे पढ़ाई से ज्यादा खेलने पर ध्यान देंगे। मंदिर में रुई का दान करें, तरक्की के नए रास्ते मिलेंगे।

मीन राशि

आज आप अपने नियोजित कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने में सक्षम होंगे। इस राशि के जो लोग लोहे का व्यवसाय करते हैं उन्हें अपेक्षा से अधिक लाभ होगा। भाई की ओर से आज आपको उपहार मिलेगा। जीवन में माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। घर के बड़े-बुजुर्गों की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। रियल एस्टेट से जुड़े मामले सुलझेंगे। बड़ों का आशीर्वाद लें, आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।