कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा उच्च वेतनमान का लाभ, वेतन में होगी 5 से 12 हजार रुपए तक की वृद्धि, आदेश जारी

पदोन्नति के मामले अटकने के बाद उच्च वेतनमान का लाभ दिया जाता है।

7th pay commission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के कर्मचारियों (MP Employees) को उच्च वेतनमान (Higher pay scale) का लाभ मिलेगा। दरअसल इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं अप्रैल महीने के वेतन (salary) में उन्हें 5 हजार रुपए से लेकर 12 हजार रुपए तक की वृद्धि करके मई महीने में उसका भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा अधिकारी कर्मचारियों को उच्च वेतनमान सहित क्रमोन्नति (promotion) और प्रोत्साहन राशि (Incentives) का भी लाभ मिलेगा। इसके लिए भी आदेश जारी किए गए हैं।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने सोमवार को आदेश जारी किए गए हैं। जिसके मुताबिक मध्य क्षेत्र के कई अधिकारी कर्मचारियों को उच्च वेतनमान की सौगात मिल गई है। इसके बाद अप्रैल महीने से उनके वेतन में 5 हजार रुपए से ₹12 हजार रुपए तक की वृद्धि देखी जाएगी। वहीं इसका भुगतान अधिकारी कर्मचारियों को मई महीने में किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले मध्य क्षेत्र विद्युत कंपनी द्वारा उच्च वेतनमान के लिए 9 वर्ष या उससे अधिक सेवा पूरी पूरी कर चुके अधिकारी कर्मचारियों के आवेदन मांगे गए थे। जिनमें 500 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। हालांकि इनमें से 100 आवेदन का चयन किया गया था। जिसके बाद प्रबंध संचालक दिनेश मिश्रा ने इनके उच्च वेतनमान के आदेश जारी किए हैं। ज्ञात हो कि ऐसे कर्मचारियों के पद में कोई बदलाव नहीं होता।

Read More : आपके सोने की ये पोजीशन डाल सकती है आपकी सेहत पर बुरा असर, हो सकती हैं बीमारियां

हालांकि उन्हें उच्च वेतनमान का लाभ दिया जाता है। जूनियर इंजीनियर, कनिष्ट इंजीनियर, डिविजनल इंजीनियर, सहित यूडीसी, एलडीसी, लाइन अटेंडर को भी शामिल किया गया है। उच्च वेतनमान की पूरी सेवा अवधि में तीन बार उपलब्ध कराया जाता है। पदोन्नति के मामले अटकने के बाद उच्च वेतनमान का लाभ दिया जाता है।

इसके अलावा अधिकारी कर्मचारियों को ₹1000 से ₹15000 तक प्रोत्साहन राशि का भी भुगतान किया जाएगा। प्रोत्साहन राशि की सौगात मिलने के बाद अधिकारी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि होगी। प्रोत्साहन राशि साल में एक बार दी जाएगी। यह राशि अच्छा काम करने वाले हजार से अधिक कर्मचारी अधिकारियों को दी जाएगी। इसके लिए भी आदेश जारी कर दिए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक मध्य क्षेत्र के 38 संभाग में से भी संभाग में प्रोत्साहन राशि दिए जाने के आदेश जारी किए गए हैं। यह राशि जुलाई, अगस्त और सितंबर 2021 महीने के लिए भुगतान की जाएगी। राशि का फायदा ऐसे कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्होंने कुल खपत हुई बिजली के बदले अधिक से अधिक राजस्व एकत्रित किए हैं।