CM के बड़े निर्देश, पेंशनर्स को इस दिन खाते में भुगतान होगी पेंशन की राशि, मिलेगा लाभ

साथ ही लाभुकों को चिन्हित कर विभिन्न सामाजिक योजना पेंशन का लाभ देने के प्रयास किए जाएं।

पेंशन

रांची, डेस्क रिपोर्ट। राज्य के पेंशनर्स (Pensioners) को जल्द बड़ा फायदा मिलेगा। दरअसल राज्य सरकार द्वारा पेंशनर सहित कर्मचारियों (employees) के महंगाई भत्ते (DA-DR) में 3 फीसद की बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास किया गया है। वही अब मुख्यमंत्री द्वारा पेंशनर्स के पेंशन भुगतान (pension payment) पर अधिकारियों को बड़े निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (hemant soren) ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा के दायरे में आने वाली सभी पेंशनधारी के खाते में हर महीने की 5 तारीख को पेंशन राशि अनिवार्य रूप से उपलब्ध करा दी जाए। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेंशन राशि 5 तारीख तक किसी भी हाल में पेंशनर्स के खाते में क्रेडिट की जाए। वही क्रेडिट होने के बाद इसकी सूचना पेंशनर्स को एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी पहुंचाई जाए।

इसके साथ ही सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वैसे लोग जो वृद्धा पेंशन (old age pension) पाने के योग्य है लेकिन वह पेंशन के लाभ से वंचित है। अभियान चलाकर उन्हें जोड़ने की व्यवस्था की जाए। साथ ही लाभुकों को चिन्हित कर विभिन्न सामाजिक योजना पेंशन का लाभ देने के प्रयास किए जाएं।

Read More : MP News : स्कूल फीस-पुस्तकों पर अधिक राशि नहीं वसूल सकेंगे स्कूल, प्राचार्यों को मिले निर्देश, छात्रों को मिलेगा लाभ

इससे पहले 1 जनवरी 2022 से राज्य कर्मी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में भी तीन फीसद की वृद्धि की गई है। जिसके बाद अब पेंशनर्स के महंगाई राहत 31 फीसद से बढ़कर 34 हो गए हैं। वहीं छठे वेतनमान (6th pay commission) के लिए पेंशन लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। जिसके बाद पेंशन लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई राहत 168 फीसद से बढ़कर 181 फीसद हो गए हैं।

हालांकि इससे राज्य सरकार पर करीब 450 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। साथ ही राज्य में जल्द ही पुरानी पेंशन योजना (old pension scheme) लागू की जा सकती है। दरअसल सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड विधानसभा में कई अहम घोषणा की थी। झारखंड में पुरानी पेंशन योजना लागू करने की बात कही गई थी।