Rajasthan Weather : मई तक जारी रहेगा वर्षा का दौर, 2 सिस्टम एक्टिव, इन जिलों आज बारिश-आंधी का अलर्ट, जानें शहरों का हाल-IMD पूर्वानुमान

Rajasthan Weather

Rajasthan Weather alert Today : राजस्थान में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और दक्षिणी राजस्थान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण प्रदेश का मौसम एकदम से बदल गया है, जिसके कारण सभी जिलों में बारिश और आंधी देखने को मिल रही है। पिछले 24 घंटों में 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिन तक सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।सीकर में 28 और 29 अप्रैल को बारिश के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट जारी किया है। मई के पहले सप्ताह तक राजस्थान में आंधी-बारिश जारी रहने का अनुमान है।

साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव

राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के पश्चिमी हिस्से (जैसलमेर-बीकानेर के ऊपर) पाकिस्तान सीमा पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।वही मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र सीमा पर भी एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। दक्षिणी क्षेत्र में बने सिस्टम को अरब सागर से नमी मिल रही है, जिसके कारण मौसम में एकदम से बदलाव आ गया है और बारिश की गतिविधियां तेज होने लगी है।आज राजस्थान के सभी जिलों के लिए येल्लो अलर्ट जारी किया है। सभी जिलों में तेज मेघगर्जना के साथ आंधी और ओलावृष्टि की भी संभावना है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली भी चमक सकती है।आज से राज्य के ज्यादातर भागों में तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)