REET 2021: 26 सितंबर को आयोजित होगी परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

REET 2021 पाठ्यक्रम और परीक्षा की योजना BSE, राजस्थान द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही प्रकाशित कर दी गई है और परीक्षा से पहले केवल दो दिन का समय शेष है

जयपुर, डेस्क रिपोर्ट। राजस्थान शिक्षकों (rajasthan teachers) के लिए बड़ी खबर है। शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (REET) लगभग तीन साल की देरी के बाद आयोजित होने वाली है। REET 2021 परीक्षा 26 सितंबर, 2021 को होगी। परीक्षा के लिए हॉल टिकट (hall ticket) बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर जारी किए गए हैं।

उम्मीदवार ध्यान दें कि एडमिट कार्ड केवल उम्मीदवार लॉगिन के माध्यम से जारी किया जाता है। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करते समय प्रवेश पत्र की एक प्रति प्रस्तुत करना अनिवार्य है। इस प्रकार, उम्मीदवारों को जारी होते ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और परीक्षा केंद्र तक ले जाने के लिए दो से तीन प्रिंट-आउट तैयार करने होंगे।

एडमिट कार्ड के अलावा, उम्मीदवारों को एक वैध फोटो पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड / वोटर कार्ड / पासपोर्ट ले जाना भी आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, सभी छात्रों को फेस मास्क का उपयोग सुनिश्चित करना चाहिए क्योंकि महामारी के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। REET 2021 पंजीकरण समाप्त हो गया है और केवल पंजीकृत उम्मीदवारों को ही परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। इसलिए, सभी पंजीकृत उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

Read More: MPPSC : छात्रों को लगा बड़ा झटका, High Court ने स्थगित की सोमवार को होने वाली परीक्षा

ऐसे करें डाउनलोड

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को पहले आधिकारिक वेबसाइट – reetbser21.com पर जाना होगा
  • फिर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • डाउनलोड लिंक पर क्लिक करने पर उम्मीदवारों को स्वचालित रूप से लॉगिन पृष्ठ पर भेज दिया जाता है।
  • यहां, किसी को लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा और एडमिट कार्ड खोलने और डाउनलोड करने के लिए सबमिट / लॉगिन / डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा।

REET 2021 पाठ्यक्रम और परीक्षा की योजना BSE, राजस्थान द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर पहले ही प्रकाशित कर दी गई है और परीक्षा से पहले केवल दो दिन का समय शेष है, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए अंतिम समय की तैयारी के साथ आगे बढ़ें।

परीक्षा के लिए अंतिम मिनट की तैयारी के दौरान पालन करने के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीति पिछले वर्ष के REET प्रश्न पत्रों का उल्लेख करना और परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विषयों को जानने के लिए उन्हें हल करना है। प्रश्न पत्र के सही उत्तर जानने के लिए संबंधित वर्ष की REET Answer Key का संदर्भ लेना भी उपयोगी है।

परीक्षा में समग्र स्कोर बढ़ाने के लिए इस तरह की अंतिम मिनट की तैयारी रणनीतियां महत्वपूर्ण हैं। इसके माध्यम से अर्हता प्राप्त करने के लिए परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। इसके अलावा, केवल वे उम्मीदवार जो निर्दिष्ट कट-ऑफ के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करेंगे, वे REET 2021 की Merit List में स्थान सुरक्षित कर पाएंगे।