आज से एक्टिव होगी संशोधन-आवेदन लिंक, 1 लाख से अधिक पदों पर भर्ती, जाने नियम और निर्देश

RRB Group D Exam 2021: संदर्भ के लिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण विवरण और चरण-दर-चरण प्रक्रिया की जाँच करें।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। उम्मीदवारों (candidates) के लिए बड़ी खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड, RRB Group D Exam 2021 संभावित रूप से 23 फरवरी, 2022 से कई चरणों में आयोजित होने वाली है। बोर्ड के अपडेट के अनुसार, आवेदन की स्थिति की जांच के साथ सुधार लिंक आज 15 दिसंबर 2021 से लाइव होगा। जिन उम्मीदवारों के आवेदन खारिज कर दिए गए हैं, वे आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों – http://rrbcdg.gov.inआदि पर संशोधन लिंक का उपयोग कर सकेंगे।

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2021 लेवल 1 पदों के लिए आयोजित की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यह सुधार लिंक केवल उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध होगा, जिनके आवेदन अमान्य फोटो और/या हस्ताक्षर के आधार पर खारिज कर दिए गए हैं।

इसलिए, सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पहले अपने आरआरबी ग्रुप डी आवेदन की स्थिति की जांच करें और फिर सही फोटो/हस्ताक्षर अपलोड करने के साथ आगे बढ़ें। संदर्भ के लिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण विवरण और चरण-दर-चरण प्रक्रिया की जाँच करें।

Read More : MPPSC : सरकार ने HC में दिया जवाब, इस दिन आएंगे प्रारंभिक-मुख्य परीक्षा 2019-20 के परीक्षा परिणाम

RRB Group D Exam 2021: सुधार सुविधा का उपयोग कैसे करें

उम्मीदवारों को रेलवे भर्ती बोर्ड की क्षेत्रीय / आधिकारिक वेबसाइटों – rrbcdg.gov.in पर जाना होगा।उस अधिसूचना पर क्लिक करें। जिसमें लिखा है, “आरआरसी-सीईएन-01/2019 (स्तर 1 पद) – फोटोग्राफ और / या हस्ताक्षर अपलोड करने और आवेदन की स्थिति की जांच के लिए संशोधन लिंक होमपेज पर सुबह 10 बजे सक्रिय होगा।

कैसे करें सुधार

  • Log in करने के लिए अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • आपके आवेदन की स्थिति उपलब्ध हो जाएगी।
  • यदि इसे अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आरआरबी ग्रुप डी संशोधन लिंक 2021 तक पहुंचने के लिए आगे बढ़ें।
  • दिशानिर्देशों के अनुसार नया फोटोग्राफ और/या हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • इसे जमा करें और भविष्य के संदर्भों के लिए एक प्रति प्रिंट करना न भूलें।

उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2021 के नियमों के अनुसार, यह सुधार लिंक क्षेत्रीय आरआरबी की सभी वेबसाइटों पर 26 दिसंबर 2021 तक सक्रिय रहेगा। अपडेट और इन तक पहुंचने के लिए सीधे लिंक के लिए यहां चेक रखें।

विभिन्न ग्रुप डी पदों के लिए चयन प्रक्रिया में नीचे दिए गए तीन चरण शामिल होंगे:

  • कंप्यूटर आधारित टेस्ट
  • शारीरिक दक्षता परीक्षा
  • चिकित्सा/दस्तावेज़ सत्यापन

RRB Group D 2021 लेवल- I परीक्षा पैटर्न

परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) होगी। रेलवे प्रशासन सीबीटी को सिंगल या मल्टी-स्टेज मोड में आयोजित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। सीबीटी में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) से गुजरना होगा। इसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक के लिए नकारात्मक अंक होगा।

वेतन जानकारी

आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के तहत चयनित उम्मीदवारों का मूल वेतन 18,000 रुपये होगा। मूल वेतन के अलावा, चयनित उम्मीदवारों को महंगाई भत्ता (डीए), दैनिक भत्ता, परिवहन भत्ता, हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), नाइट ड्यूटी के लिए भत्ता, चिकित्सा सुविधाएं, ओवरटाइम भत्ता आदि सहित अन्य भत्ते प्रदान किए जाएंगे। आरआरबी ग्रुप पोस्ट का वेतन रु 22,500-रु.25,380 प्रति माह होगा।