Death Machine : ‘मौत की मशीन’ को मिली कानूनी मंजूरी, 1 मिनट में बिना दर्द के हो जाएगी मृत्यु

Euthanasia : वहीं Sarco मशीन को मौत की मशीन बनाया गया है और उसे "डॉक्टर डेथ" भी कहा जाता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यूथेंशिया (Euthanasia) की चाह रखने वाले को अब आसान मौत (Death) दी जा सकेगी। दरअसल Switzerland सरकार ने सुसाइड मशीन Sarco के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। वही कंपनी का दावा है कि इस मशीन में किसी भी व्यक्ति की 1 मिनट के भीतर बिना दर्द के मौत हो सकती है। Switzerland में इसके इस्तेमाल को कानूनी मंजूरी मिलने के बाद यह मशीन चर्चा का विषय बन गई है। वहीं इस मशीन को मौत की मशीन बनाया गया है और उसे “डॉक्टर डेथ” भी कहा जाता है।

जानकारी के मुताबिक एग्जिट इंटरनेशनल संस्था के डायरेक्टर डॉ फिलिप निटस्के इस मशीन का निर्माण किया है वहीं एग्जिट इंटरनेशनल का दावा है कि पिछले साल स्विट्जरलैंड में तेरह सौ लोगों ने आत्महत्या कर ली थी जिसके बाद इनको बनाना अनिवार्य था।

Read More : CM की बैठक, 5वीं से 9वीं कक्षा में प्रवेश के लिए चलेगा अभियान, योग आयोग का होगा गठन

इस मशीन को ऐसे लोगों के लिए बनाया गया है जो बीमारी से लबरेज हैं और हिल्ड नहीं पाते हैं। इस मशीन को अंदर से भी ऑपरेट किया जा सकता है वहीं बीमार व्यक्ति मशीन के अंदर पलक झुका कर बैठ सकते हैं ताबूत के आकार का बने इस मशीन में बायोडिग्रेडेबल कैप्सूल लगा हुआ है। जिसे ताबूत की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

ताबूत के आकार की मशीन एक 3D-मुद्रित कैप्सूल है। जो व्यक्ति के कैप्सूल में प्रवेश करने और लेटने के बाद अंदर से सक्रिय हो जाता है। संगठन ने कहा कि एक बार जब व्यक्ति लेट जाता है तो उनसे कई प्रश्न पूछे जाएंगे और जब उन्होंने उत्तर दिया है। वे अपने समय में तंत्र को सक्रिय करते हुए कैप्सूल के अंदर बटन दबा सकते हैं।

इसके अलावा इस मशीन के जरिए ऑक्सीजन का लेबल बहुत कम कर दिया जाता है। जिसे 1 मिनट के अंदर मरीज की मौत हो जाती है। इस मशीन को Sarco नाम दिया गया है। वहीं मशीन बनाने वाले डॉक्टर निटसके का कहना है कि अगर सब ठीक रहा तो अगले साल तक यह मशीन इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

स्विट्ज़रलैंड में कानून विशेष रूप से सहायता प्राप्त आत्महत्या को वैध नहीं माना जाता है, लेकिन यह सहायता प्राप्त आत्महत्या को तभी दंडनीय मानता है, जब अधिनियम में “स्वार्थी उद्देश्य” साबित हो जाते हैं। सहायता प्राप्त आत्महत्या स्विट्जरलैंड में असामान्य नहीं है। एग्जिट इंटरनेशनल के अनुसार, देश के दो सबसे बड़े सहायता प्राप्त आत्मघाती संगठनों एग्जिट (एग्जिट इंटरनेशनल से अलग) और डिग्निटास की सेवाओं का उपयोग करते हुए 2020 में स्विट्जरलैंड में सहायता प्राप्त आत्महत्या से लगभग 1,300 लोगों की मौत हुई।