School Holiday : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश घोषित, अब इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आदेश जारी, मिलेगा लाभ

School Holiday

School Holiday News : कक्षा 1 से 12वीं के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। भारी बारिश को देखते हुए एक बार फिर कई राज्यों ने अवकाश घोषित कर दिया गया है।पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने एक ट्वीट में कहा कि राज्य के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों में 13 जुलाई 2023 तक छुट्टियां हैं।इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा, यूपी और हिमाचल में भी अवकाश घोषित किया गया है।

जानिए किस राज्य में कब तक अवकाश

  1. भारी बारिश को देखते हुए बागपत डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने 11 जुलाई को कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के समस्त बोर्ड के स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।गाजियाबाद जिला प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी की है। 15 जुलाई तक स्कूल बंद रहेंगे।
  2. मेरठ के जिलाधिकारी द्वारा 10 जुलाई से 16 जुलाई तक जिले के शिक्षण संस्थानों में अवकाश की घोषणा की गई है। मुजफ्फरनगर जिले में भी 16 जुलाई तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखा गया है।हापुड़, बुलंदशहर और बागपत में 16 जुलाई तक अवकाश होने की स्थिति में स्कूलों को बंद रखा जाएगा।
  3. गाजियाबाद जिलाधिकारी की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल 10 से 16 जुलाई तक बंद रहेंगे।यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य सभी स्कूलों को इस निर्देश का पालन करना होगा, अगर कोई स्कूल खुला पाया गया तो उस पर सख्त कार्रवाई भी हो सकती है।
  4. चंडीगढ़ के यूटी प्रशासन ने आज मंगलवार को सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। इसके लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है। 11 जुलाई को शहर के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे।हरियाणा में भी 11-12 जुलाई को अवकाश रखा गया है।
  5. देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश को देखते हुए 11 जुलाई को सभी एमसीडी स्कूल, एमसीडी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूल छात्रों के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है। दिल्ली के सरकारी स्कूल और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूल भी आज 11 जुलाई को नर्सरी से लेकर पांचवी क्लास तक के लिए बंद रहेंगे।
  6. हिमाचल प्रदेश में 11 जुलाई तक स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया गया है। इस बाबत सुक्खू सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।
  7. उत्तराखंड के 7 जिलों देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर में कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। संबंधित जिलों के जिलाधिकारी की ओर से इसके आदेश जारी कर दिए है। ऊधमसिंह नगर में 11 जुलाई, अल्मोड़ा व बागेश्वर में 11 से 12 जुलाई और नैनीताल में 13 जुलाई तक अवकाश घोषित किया गया है।
  8. हरिद्वार जिला प्रशासन ने कांवड़ मेले के मद्देनजर कक्षा 1-12 तक के सभी स्कूलों को 10 से 17 जुलाई तक बंद रखने का आदेश दिया है।जिला मजिस्ट्रेट धीरज गर्ब्याल ने कहा कि कांवड़ मेले के मद्देनजर जिला प्रशासन ने 10 से 17 जुलाई तक सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों को बंद करने का फैसला किया है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)