1 जून से बंद हो जाएगी Google और YouTube की यह मुफ्त सर्विस, देना होगा चार्ज

अब गूगल की ओर से Google Photo के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा।वही दूसरी तरफ YouTube से कमाई करने वाले को भी अब टैक्स के दायरे में लाया जाएगा।

Google Youtube

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सोशल मीडिया (Social Media) यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। 1 जून 2021 से Google और YouTube कंपनी दो बड़े बदलाव करने जा रही है। एक तरफ 1 जून से गूगल  फोटो और वीडियो स्टोरेज के लिए मुफ्त में दी जाने वाली सेवाएं बंद करने जा रहा है यानि अब गूगल की ओर से Google Photo के क्लाउड स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा।वही दूसरी तरफ YouTube से कमाई करने वाले को भी अब टैक्स के दायरे में लाया जाएगा, हालांकि इसमें अमेरिका को छूट रहेगी।

यह भी पढ़े..MP Weather Alert : मप्र के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश के आसार, मानसून की दस्तक जल्द

दरअसल, 1 जून 2021 से यूजर्स Google ड्राइव में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे।अगर आप ड्राइव या फिर किसी अन्य जगह अपनी फोटो और डेटा को स्टोर करते हैं, तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा। इसके तहत 15 जीबी तक की छूट रहेगी। इस 15GB क्लाउड स्टोरेज स्पेस में जीमेल, गूगल ड्राइव और अन्य Google सेवाओं के डेटा भी शामिल हैं।

इसके अलावा अगर आपको 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो आपको गूगल वन से इसका सब्सक्रिप्शन खरीदना होगा। Google One का मिनिमम सब्सक्रिप्शन आपको 100GB स्टोरेज स्पेस 130 रुपये प्रति माह या वार्षिक आधार पर 1,300 रुपये देकर मिल जाएगा।खास बात ये है कि इस नई पॉलिसी (Google New Policy) के बारे में गूगल ने पहले ही ऐलान कर दिया था।इसके पीछे का कारण प्रत्येक उत्पाद के लिए 1 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं है।

यह भी पढ़े.. Bank Holiday 2021: जल्द निपटा लें अपने जरुरी काम, जून में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक

वही अब YouTube के जरिये भी होने वाली कमाई पर टैक्स देना होगा। इसका कारण कंपनी ने अमेरिका के बाहर के यूट्यूब क्रिएटर्स से अब टैक्स वसूलने का फैसला लिया है।,  हालांकि यूट्यूब के अमेरिका कंटेंट क्रिएटर्स से टैक्स नहीं लिया जाएगा, लेकिन भारत समेत बाकी दुनिया के कंटेट क्रिएटर्स को Youtube की कमाई पर टैक्स देना होगा। ऐसे में आपको सिर्फ उन्हीं VIEW के टैक्स देने होंगे, जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। यूट्यूब की इस नई टैक्स पॉलिसी की शुरुआत  1 जून 2021 से हो जाएगी।

इन सर्विसेस का कर सकते है इस्तेमाल

गूगल यूजर्स ड्राइव के अलावा DigiBoxx, Deggo, Microsoft One Drive का भी इस्तेमाल कर सकते है। DigiBoxx भारत का अपना क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है जो आपको 20 जीबी तक मुफ्त स्टोरेज की सुविधा देता है। ये सर्विस एंड टू एंड एनक्रिप्टेड है और आप 30 रुपए देकर 100 जीबी तक स्टोरेज हर महीने ले सकते हैं। Deggoमें भी आपको बिना विज्ञापन के 100 जीबी का मुफ्त डेटा मिलेगा। इसमें साइनअप करने पर आपको एक्स्ट्रा 5 जीबी डेटा मिलेगा, जबकि 500 जीबी के लिए आपको 220 रुपए देने होंगे ।इसके अलावा वही Microsoft One Drive ठीक गूगल की तरह ही आपको सर्विस देगा। इसमें 140 रुपए प्रति महीने देने पर 100 जीबी का डेटा मिलेगा।