SWAYAM : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, जनवरी सेमेस्टर के लिए UGC ने जारी किया पाठ्यक्रम सूची

UGC Courses : इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश के प्रत्येक छात्र को सस्ती कीमत पर उच्च शिक्षा की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त हो।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की सहायता के लिए SWAYAM ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू किया था। जिसके लिए जनवरी सेमेस्टर के लिए कुछ लिस्ट जारी कर दी गई है। बच्चे UGC या SWAYAM की वेबसाइट से पाठ्यक्रम की सूची देख सकेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने जनवरी 2022 सेमेस्टर के लिए SWAYAM पाठ्यक्रमों की एक सूची जारी की है।

यूजीसी ने आज ट्वीट किया कि UGC SWAYAM विनियम, 2021, अब एक संस्थान को एक सेमेस्टर में एक विशेष कार्यक्रम में पेश किए जा रहे कुल पाठ्यक्रमों के 40 प्रतिशत तक स्वयं के माध्यम से अनुमति देने की सुविधा देता है।SWAYAM या स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (Study Webs of Active Learning for Young Aspiring Minds) सरकार के बड़े पैमाने पर ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOCs) प्लेटफॉर्म का हिस्सा है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि देश के प्रत्येक छात्र को सस्ती कीमत पर उच्च शिक्षा की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त हो।

Read More : CBSE 12th Board Exam 2021-22: सोमवार से शुरू होगी परीक्षा, जाने महत्वपूर्ण नियम

जनवरी 2022 सेमेस्टर के लिए पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की सूची ugc.ac.in पर उपलब्ध है और इसे SWYAM पोर्टल http://swayam.gov.in पर देखा जा सकता है। SWAYAM के माध्यम से, यूजीसी अनुप्रयोग विकास, एनिमेशन, पशु जैव प्रौद्योगिकी, एआई: बाधा संतुष्टि, अकादमिक लेखन और न्याय तक पहुंच जैसे पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

आप पाठ्यक्रम की अवधि, समय और नामांकन की अंतिम तिथि के बारे में विवरण SWAYAM की आधिकारिक वेबसाइट पर पा सकते हैं। SWAYAM के माध्यम से दिए गए पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों के लिए मुफ्त में उपलब्ध हैं। हालांकि, SWAYAM प्रमाणपत्र चाहने वाले शिक्षार्थियों को अंतिम प्रोक्टेड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण करना चाहिए।

जो एक शुल्क पर आते हैं और निर्दिष्ट तिथियों पर निर्दिष्ट केंद्रों पर व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होते हैं। प्रमाण पत्र के लिए पात्रता की घोषणा पाठ्यक्रम पृष्ठ पर की जाएगी और शिक्षार्थियों को प्रमाण पत्र तभी मिलेगा जब यह मानदंड पूरा होगा।