UP Weather : साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव, 65 जिलों में वर्षा, 28 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, आंधी-बिजली की चेतावनी, जानें अपडेट

up weather

UP Weather Alert Today : मानसून के प्रभाव से उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है। नदी नाले उफान पर आ गए है, जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़, बुलंदशहर में 12वीं तक के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है।यूपी मौसम विभाग ने आज भी 10 जिलों में भारी से भारी बारिश और 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वही बाकी के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने वाला है।11,12 और 13 जुलाई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मानसून ट्रफ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव

यूपी मौसम विभाग के अनुसार , मानसून में कम दबाव का क्षेत्र यानी ट्रफ लाइन वर्तमान में जोधपुर से डाल्टनगंज, सोनभद्र होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर सक्रिय है। वही मध्य राजस्थान की ओर से सक्रिय साइक्लोनिक सर्कुलेशन (घुमावदार हवाओं) के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के आसपास के कई क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है। सोमवार से प्रदेश के तराई बेल्ट और मंगलवार से राजधानी समेत अधिकांश हिस्सों में झमाझम बारिश के आसार हैं। बुधवार तक राज्य के 65 जिलों में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)