UPSC 2022: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, इन पदों पर निकली भर्ती, 30 जून तक करें आवेदन, मिलेगा 7th CPCs का लाभ

किसी भी समुदाय के SC/ST/PWD/महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) एक बार फिर से उम्मीदवारों की भर्ती प्रक्रिया (Recruitment process) के लिए नवीन घोषणा की है। दरअसल UPSC ने असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (assistant executive engineer) के पदों पर भर्ती के लिए सूचना जारी किए है। जारी सूचना के मुताबिक आवेदन ऑनलाइन (Online application) लिए जाएंगे। वही आवेदन की प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी।

अंतिम तिथि के बाद किसी भी तरह के फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) विभिन्न स्थायी पदों को भरने के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन भर्ती आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की पात्रता रखेंगे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

  • ऑनलाइन भर्ती आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2022 है।
  • पूरी तरह से जमा ऑनलाइन आवेदन की छपाई की अंतिम तिथि 01.07.2022 को 23:59 बजे तक है।

रिक्तियां

असिस्टेंट माइनिंग जियोलॉजिस्ट– 21 पद

आयु: 30 वर्ष

आवश्यक योग्यताएं:

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से भूविज्ञान या अनुप्रयुक्त भूविज्ञान में स्नातकोत्तर डिग्री। (बी) अनुभव: किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में भूविज्ञान या अनुप्रयुक्त भूविज्ञान के क्षेत्र में खनिजों या अयस्क जमा या अनुसंधान या शिक्षण अनुभव के लिए भूवैज्ञानिक मूल्यांकन करने में दो साल का अनुभव।

Read More : IMD Alert : 14 जून से कई राज्य में बदलेगा मौसम, भारी बारिश का अलर्ट, आज 12 राज्यों में बारिश की संभावना, 7 क्षेत्रों में हीटवेव की चेतावनी

असिस्‍टेंट एग्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर (सिविल)– 2 पद

आयु: 35 वर्ष

आवश्यक योग्यताएं:

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री या समकक्ष। इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) का amie (अनुभाग ए और बी) (सिविल)

साइंटिफिक ऑफिसर (फिजिकल रबर प्लास्टिक टेक्सटाइल) – 1 पद

आयु: 30 वर्ष

आवश्यक योग्यताएं:

भौतिकी में मास्टर डिग्री या रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री या केमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी में डिग्री या रबर टेक्नोलॉजी में डिग्री या प्लास्टिक टेक्नोलॉजी में डिग्री या पॉलिमर और रबर टेक्नोलॉजी में डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से केमिकल टेक्नोलॉजी में डिग्री।

वेतनमान स्तर :-

7वें CPCs के अनुसार पे मैट्रिक्स में 10

आवेदन शुल्क:

  • उम्मीदवारों को केवल 25 रुपये का शुल्क एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा या SBI की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या VISA/मास्टर क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करना होगा।
  • किसी भी समुदाय के SC/ST/PWD/महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं।

आवेदन कैसे करें:

उम्मीदवारों को वेबसाइट http://www.upsconline.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।