5 जून को UPSC CSE Prelims Exam, इन दस्तावेज को रखना होगा अनिवार्य, ये चीजें रहेगी बैन, जाने महत्वपूर्ण 10 नियम

स्क्राइब उम्मीदवारों को भी स्क्राइब सर्टिफिकेट ले जाना आवश्यक होगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC CSE prelims exam) का आयोजन 5 जून को किया जाएगा। इसके लिए परीक्षा केंद्र (exam centers) पर प्रवेश 9 बजकर 20 मिनिट में वर्जित कर दिया जाएगा। वही परीक्षार्थियों को कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। जिसमें प्रवेश पत्र (UPSC admit card) में दिए गए परीक्षा केंद्र के अलावा किसी अन्य परीक्षा केंद्र पर बैठने की इजाजत छात्रों को नहीं होगी। UPSC की सिविल सेवा परीक्षा 2022 के तहत कुल 1011 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

बता दे उम्मीदवारों को निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले सेंटर पहुंचना होगा। सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। परीक्षा केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की मनाही होगी। वही कीमती सामान नहीं ले जाने सही होंगे। इसके अलावा कुछ दस्तावेज भी निर्धारित किए गए हैं। आयोग कोई दस्तावेज और चीजों को परीक्षा केंद्र तक ले जाने की अनुमति दें रहा है।4

जिसमें उम्मीदवारों को UPSC CSE एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट अपने साथ रखना होगा। इसके अलावा वोटर आईडी आधार पासपोर्ट आदि को अपने साथ रखना होगा। वही ओएमआर उत्तर पुस्तिका और Attendance Sheet का उत्तर देने के लिए आवेदक कोई काले रंग का बॉल पॉइंट पेन ले जाने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को अलग से एडमिट कार्ड लेने की आवश्यकता थी। स्क्राइब उम्मीदवारों को भी स्क्राइब सर्टिफिकेट ले जाना आवश्यक होगा।

Read More : Shahdol Bribe : लोकायुक्त का एक्शन, 2 लिपिकों को 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों किया गिरफ्तार

UPSC CSE 2022 परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। शेड्यूल के अनुसार, UPSC CSE परीक्षा 2022 शिफ्ट 1 सुबह 9.30 बजे से 10.30 बजे तक शुरू होगी और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा का समय दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक है।

महत्वपूर्ण निर्देश

  • गलतियों से बचने के लिए आवेदकों को महत्वपूर्ण UPSC IAS 2022 प्रारंभिक परीक्षा के निर्देशों को जानना चाहिए।
  • आवेदकों को रिपोर्टिंग समय से कम से कम 30 से 60 मिनट पहले यूपीएससी सीएसई 2022 परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए और परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा जांच में सहायक कर्मचारियों के साथ सहयोग करना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को अपना प्रिंटआउट UPSC CSE एडमिट कार्ड 2022 लाना होगा और साथ ही वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, और अधिक जैसे वैध मूल फोटो पहचान प्रमाण में से किसी एक को ले जाना होगा।
  • सभी को परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क पहनना चाहिए और जरूरत पड़ने पर हैंड सैनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल साथ रखना चाहिए और सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे यूपीएससी आईएएस एडमिट कार्ड के साथ तीन या चार हालिया पासपोर्ट साइज फोटो लाएं।
  • परीक्षा के दौरान अपने UPSC CSE एडमिट कार्ड 2022 को सुरक्षित रखें। परीक्षा पर्यवेक्षक परीक्षा के दौरान किसी भी समय इसे पूछ सकता है।
  • नोट: उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में कोई निषिद्ध वस्तु और कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, पेजर, लॉग टेबल, स्लाइड नियम, इलेक्ट्रॉनिक घड़ियां आदि लाने की अनुमति नहीं होगी।