Weather Alert: अगले 48 घंटों में Cyclone Yaas का दिखेगा असर, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

Cyclone Yaas के असर से 25 मई को बंगाल के मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हावड़ा व हुगली जिलों में भारी से भारी बारिश हो सकती है।

Cyclone Yaas

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। Cyclone Tauktae के बाद अब बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal ) में उठने वाला चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas Update) का खतरा मंडराने लगा है।इस तूफान के 25 और 26 को पश्चिम बंगाल एवं उड़ीसा के तट से टकराने की संभावना है, इसी के चलते ओडिशा के 8 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।  ओडिशा-बंगाल में NDRF की टीमों को तैनात किया गया है।तूफान के दौरान 165 से 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

MP Weather Alert: मप्र के 22 जिलों में बारिश के आसार, जून के दूसरे हफ्ते में होगी मानसून की एंट्री!

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार चक्रवात यास (Cyclone Yaas Alert ) 26 मई की शाम तक पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों से टकरागा। इस दौरान हवा की स्पीड 155-165 किमी प्रति घंटा रह सकती है। 23 और 24 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, 25 मई को ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में भारी  बारिश की संभावना है।वही पश्चिम बंगाल में 25 से 27 मई तक बारिश के साथ झारखंड और बिहार में 26 मई व 27 मई को बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़े.. MP BOARD: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, जानें कब होगी परीक्षा, यह रहेगा पैटर्न

इसके अलावा यूपी-बिहार में भी इसका असर देखने को मिल सकता है, अगले 48 घंटों में यूपी और बिहार में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से संबंधित जिलों के डीएम और राहत आयुक्त को अलर्ट किया गया है।

कई ट्रेनें रद्द

वही Cyclone Yaas 2021 के खतरे को देखते हुए दक्षिण पश्चिम रेलवे हाई अलर्ट पर है। रेलवे ने (South Western Railways) बंगाल और ओडिशा की एक दर्जन ट्रेनों को 24 से 26 मई तक रद्द कर दिया है। भुवनेश्वर, पुरी, यशवंतपुर आदि स्टेशनों से चलने वाली कुछ स्पेशल ट्रेनों जैसे पटना, मुजफ्फरपुर और जयनगर से खुलने और पहुंचने वाली 03 जोड़ी और पूर्व मध्य रेल के कोडरमा, गया, सासाराम, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन आदि स्टेशनों से होकर नई दिल्ली, आनंदविहार टर्मिनल को जाने/आने वाली 07 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

इन राज्यों में अलर्ट जारी

Cyclone Yaas के असर से 25 मई को बंगाल के मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हावड़ा व हुगली जिलों में भारी से भारी बारिश हो सकती है। वहीं 26 को झारग्राम, मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, कोलकाता, नदिया, बर्धमान, बांकुड़ा, बीरभूम, मुर्शीदाबाद, मालदा, दक्षिण दिनाजपुर, जलपाईगुड़ी व कलिंपोंग जिलों में भारी से अत्यधिक बारिश का अनुमान है। पड़ोसी राज्य सिक्किम में भी भारी बारिश हो सकती है।