किसान सम्मान निधि : 33 लाख किसानों को बड़ा झटका, वापस देनी होगी राशि

मोदी सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश के 33 लाख किसानों को झटका लगने वाला है। किसानों (Farmers) के हित में केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत गलत जानकारी देकर किसान सम्मान निधि ( Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ उठाने वालों पर कार्रवाई होगी। वही सरकार की तरफ से पैसों की रिकवरी के लिए किसी भी दिन नोटिस (Notice) जारी भी किया जा सकता है। शुरुआती जांच में 33 लाख किसान फर्जी पाए गए है। इसके चलते कई पात्र किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाए रहे है।

दरअसल, यह खुलासा शुक्रवार को संसद में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) ने किया है। नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) में जो किसान योग्य नहीं है और इनकम टैक्स (Tax) भी देते हैं वो भी गलत जानकारी देकर इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 32.91 लाख अयोग्य लाभार्थियों के खाते में 2,326 करोड़ रुपये ट्रांसफर (Transfer) किए जा चुके हैं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)