Pensioners के लिए आई महत्वपूर्ण अपडेट, विभाग ने दी चेतावनी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के 7th pay commission 65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को सरकार (Modi gpovernment) ने बड़ी चेतावनी दी है।  दरअसल इन दिनों से Cyber crime की घटनाएं बढ़ती जा रही है।  जिस पर अब पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (Department of Pension and Pensioners Welfare) ने स्पष्ट आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने कर्मचारियों को सचेत रहने की सलाह दी है।

पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने कहा कि केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को फर्जी कॉल (fraud call) या गुमनाम नंबरों से SMS के बारे में सचेत होना चाहिए। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने ऐसे फर्जी कॉल और SMS पर पेंशनभोगियों को आगाह किया है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि विभाग पेंशनभोगियों (pensioners) से कोई संवेदनशील डेटा की मांग नहीं करता है। पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने पेंशनभोगियों से कहा है कि वे OTP या पुष्टि कोड जैसी कोई भी जानकारी किसी के साथ साझा न करें।

Read More: Electricity: बिजली विभाग की बड़ी तैयारी, Smart Meter और बिल की बदलेगी व्यवस्था!

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।  पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग का प्रामाणिक शिकायत प्रकोष्ठ/कॉल सेंटर नंबर 1800-11-1960 भी जारी किया गया है। पेंशनभोगी साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 155260 पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग केंद्र सरकार के सिविल कर्मचारी पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभों पर नीति तैयार करने के लिए नोडल विभाग है। यह विभाग पेंशनभोगियों को उनके संबंधित मंत्रालयों या विभागों में शिकायत दर्ज कराने में मदद करता है।

Read More: MP News: कई अफसरों की चमकेगी किस्मत, जल्द बनेंगे IAS, विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव

विभाग ने ट्वीट करते हुए कहा है कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग पेंशनभोगियों से कोई संवेदनशील डेटा कि मांग नहीं करता है। इसलिए कृपया अपनी संवेदनशील जानकारी जैसे OTP या पुष्टि कोड किसी के साथ साझा न करें।
किसी से भी धोखाधड़ी वाले कॉल से सावधान रहें। पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग ने कहा कि एसएमएस, मेल या किसी अन्य मीडिया से आपको भेजे गए किसी भी संदिग्ध लिंक का जवाब न दें।